logo-image

अमेरिका की पाकिस्तान को सलाह, आतंक को पनाह देना बंद करो तो भारत से मिलेगा फायदा

मैटिस का यह बयान राष्ट्रपति ट्रंप के अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया नीति को लेकर की गई घोषणा के करीब एक हफ्ते बाद आया है। इस घोषणा में ट्रंप ने पाक के खिलाफ सख्त नीति अपनाई थी।

Updated on: 05 Oct 2017, 05:50 AM

highlights

  • पाकिस्ता के खिलाफ ट्रंप प्रशासन का सख्त रवैया 
  • अमेरिका ने दी पाक को आतंक को पनाह देने की आदत से बाज आने की चेतावनी
  • अमेरिका के मुताबिक पाक सुधरा तो भारत से उसे होगा आर्थिक फायदा

नई दिल्ली:

अमेरिका के रक्षा सचिव जिम मैटिस ने कहा है कि अगर पाकिस्तान यह समझ जाए कि 'चीजें बदलने लगी हैं' और अपनी धरती पर आतंकियों को पनाह देने बंद करे उसे भारत से बड़ा आर्थिक फायदा मिल सकता है।

मैटिस ने यह बात सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से कही। मैटिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन इस बात को लेकर एकदम साफ है कि वह पाकिस्तान से क्या चाहता है और वह बदलाव लाने की हर कोशिश कर रहा है।

मैटिस का यह बयान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अफगानिस्तान और दक्षिण एशिया नीति को लेकर की गई घोषणा के करीब एक हफ्ते बाद आया है। इस घोषणा में ट्रंप ने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त नीति अपनाई थी।

यह भी पढ़ें: WHO की डिप्टी डायरेक्टर जनरल बनीं सौम्या स्वामीनाथन

साथ ही यह बयान इसलिए भी अहम है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ कुछ ही दिनों में अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन और ट्रंप प्रशासन के दूसरे शीर्ष अधिकारियों से मिलने वाले हैं।

मैटिस ने कहा कि निश्चित रूप से भारत को एक पड़ोसी के तौर पर अपनी भूमिका निभानी है। मैटिस के अनुसार अगर पाकिस्तान अपनी अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारियों को निभाने का कोई रास्ता निकालता है और अपने यहां आतंकियों के पनाह को खत्म करता है तो उसे भारत से बड़ा आर्थिक फायदा होगा।

मैटिस ने कहा कि ट्रंप प्रशासन को लगता है कि जब तक आंतकियों के लिए पनाहगाह को हटाया नहीं जाता तब तक दक्षिण एशिया में किसी भी प्रकार स्थायित्व नहीं आ सकेगा।

मैटिस उन सांसदों के सवालों का जवाब दे रहे थे जो जानना चाहते थे कि प्रशासन क्यों मानता है कि पाकिस्तान इस बार अपना रवैया बदलेगा। 

यह भी पढ़ें: हजारों रोहिग्या 'नो मैन्स लैंड' में फंसे

समिति के चेयरमैन सीनेटर जॉन मैक्केन ने कहा कि ट्रंप ने कहा है कि वह आतंकवादियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान के प्रति अमेरिका का रूख बदलेंगे जो अमेरिकी सेवा के सदस्यों और अधिकारियों को निशाना बनाने वाले आतंकियों को पनाह देता है।

मैक्केन ने कहा, 'हालांकि, हम अभी भी नहीं जानते कि पाकिस्तान का व्यवहार बदलने के लिए अमेरिका को क्या विशेष कदम उठाने चाहिए या फिर क्या करना चाहिए अगर पाकिस्तान ऐसा नहीं पाता है?'

यह भी पढ़ें: Google ने लॉन्च किया Pixel 2 XL स्मार्टफोन, लैपटॉप, हैडफोन और कैमरा