logo-image

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 12 मिनट की स्पीच की 5 बड़ी बातें

डोनाल्ड ट्रंप ने 20 जनवरी को 45वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर आज शपथ ली। शपथ के बाद ट्रंप ने 12 मिनट की फर्स्ट स्पीच दी

Updated on: 21 Jan 2017, 12:24 AM

नई दिल्ली:

डोनाल्ड ट्रंप ने 20 जनवरी को 45वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर शपथ ली। शपथ के बाद ट्रंप ने 12 मिनट की अपनी पहली स्पीच दी, जिसे अब तक की सबसे छोटी स्पीच कहा जा रहा है। अपनी स्पीच में ट्रंप ने जनता को शासक बताया। ट्रंप के भाषण की पांच बड़ी बातें यहां पढ़ें:-

1-2017 इस बात के लिए यादगार रहेगा कि इस दिन लोग इस राष्ट्र के फिर से शासक बन गए। जो महिला-पुरुष भुला दिए गए थे उनको अब भुलाया नहीं जाएगा। हम सत्ता को वॉशिंगटन डीसी से वापस जनता में हस्तांतरित कर रहे हैं। इससे फर्क नहीं पड़ता कि सरकार किसकी है, फर्क इससे पड़ता है कि क्या देश पर जनता का नियंत्रण है।

2-यह समय आपका है, उनका है, जो यहां आए हैं और अमेरिका के लोग जो इसे देख रहे हैं। हम अपना सपना पूरा करेंगे। हम देश का निर्माण करेंगे। नई सड़कें, नए पुल बनाएंगे, क्योंकि अब बात करने का समय खत्म हो चुका है और काम करने का समय आ गया है।

3-अपराध, डर का माहौल आज से खत्म, हम एक देश हैं, आपकी तकलीफ, मेरी तकलीफ है। अमेरिका को मिलकर बदलेंगे।अमेरिकी लोग सुरक्षा और रोजगार चाहते हैं, हमें गरीबी और बेरोजगारी को हटाना है। हमने दुनिया पर खर्च किया लेकिन खुद को भूल गए।

इसे भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ ली, कहा- इस्लामिक कट्टरपंथ को धरती से खत्म कर दूंगा

4-मैं अपनी अंतिम सांस तक आपके लिए लड़ूंगा और कभी आपका सिर नीचा नहीं होने दूंगा। हम दुनिया से कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को पूरी तरह खत्म कर देंगे। आपने देशभक्ति के लिए अपना ह्रदय खोलकर रख दिया है, अब पूर्वाग्रह के लिए कोई जगह नहीं है। हमें बड़ा सोचना चाहिए और उससे भी बड़े सपने देखने चाहिए।

5-मेरे कार्यकाल में सबकुछ पहले अमेरिकियों के लिए होगा उन नेताओं को अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा जो बोलते अधिक हैं, काम कम करते हैं।अमेरिकियों ने जो कुछ भी खोया है उसे मैं वादा करता हूं वापस दिलाऊंगा। हम दो नियमों का पालन करेंगे, बाय अमेरिकन & हायर अमेरिकन।