Breaking
  • गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने दूसरी सूची जारी की, 13 उम्मीदवारों के नाम शामिल

पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने कहा- कैप्टन अमरिंदर उठाएं जरूरी कदम

  |  Updated On : November 10, 2017 06:15 PM
पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने कहा- कैप्टन अमरिंदर उठाएं जरूरी कदम (फोटो-PTI)

पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने कहा- कैप्टन अमरिंदर उठाएं जरूरी कदम (फोटो-PTI)

नई दिल्ली:  

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब ही नहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान पर भी जहरीली धुंध का खतरा मंडरा रहा है।

पाकिस्तान के पंजाब राज्य की सरकार ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी गई सलाह में कहा है कि पर्यावरण से जुड़े खतरे हमारे लोगों को प्रभावित करते हैं, इसलिए इससे लड़ने के लिए तेजी से काम किया जाना चाहिए।

पंजाब सरकार ने ट्विटर पर लिखा, 'हमने पंजाब (पाकिस्तान) में पराली जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है और उम्मीद करते हैं कि कैप्टन अमिंदर सिंह भी इस तरह के कदम उठाएंगे।' ट्वीट में एक लिंक देते हुए बताया गया है कि वहां स्मॉग से निपटने के लिए क्या प्लान बनाया गया है।

पाकिस्तान के पंजाब राज्य की पर्यावरण मंत्री जकिया शाह नवाज खान ने कहा कि भारत और पाकिस्तान को धुंध (स्मॉग) से बचने और इसका स्थायी समाधान निकालने के लिए मिलकर काम करने की जरूरत है।

जकिया शाह नवाज खान ने गुरुवार को कहा था, 'उत्तरी भारत में प्रदूषण की खराब स्थिति की वजह से स्कूलों को बंद किया गया है। पाकिस्तान के भी एक हिस्से में एक सप्ताह तक हानिकारक स्मॉग छाया रहा। दोनों देशों में विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ने की बात कही है।'

और पढ़ें: ऑड-ईवन के दौरान डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त होगी यात्रा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी प्रदूषण पर नियंत्रण पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बैठक बुलाने की अपील की है। सिंह ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा कि पराली किसान न जलाएं और उसका निस्तारण करें इसके लिए किसानों को मुआवजा मिलना चाहिए।

आपको बता दें कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ चुका है। मुख्य वजहों में धान की पुआल (पराली) जलाया जाना है।

सुप्रीम कोर्ट समेत कई अदालतों ने सरकारों की लापरवाही पर सवाल उठाए हैं। वहीं दिल्ली की केजरीवाल सरकार को एनजीटी ने कड़ी फटकार लगाते हो कहा है कि आपने पहले से कदम क्यों नहीं उठाए?

और पढ़ें: ऑड-ईवन पर लटकी तलवार, NGT ने कहा-ऐसे लागू नहीं कर सकते स्कीम

RELATED TAG: Pakistan, Province, Pollution, Punjab, Government, Amrinder Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो