आयरलैंड में गर्भपात जनमत संग्रह विधेयक को मिली मंजूरी

आयरलैंड सरकार ने गर्भपात जनमत संग्रह विधेयक को मंजूरी दे दी है। यह जनमत संग्रह मई के अंत में होगा, जिससे हजारों महिलाओं के जीवन में बदलाव आएगा।

  |   Updated On : March 09, 2018 02:52 PM
सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:  

आयरलैंड सरकार ने गर्भपात जनमत संग्रह विधेयक को मंजूरी दे दी है। यह जनमत संग्रह मई के अंत में होगा, जिससे हजारों महिलाओं के जीवन में बदलाव आएगा।

गार्डियन के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कैबिनेट की बैठक ने गुरुवार को इस विधेयक को मंजूरी दे दी।

इस जनमत संग्रह के तहत मतदाताओं से पूछा जाएगा कि क्या वह आठवें संशोधन के रूप में पहचाने जाने वाली धारा 40(3)(3) को निरस्त करना चाहते हैं। इस धारा के तहत 1983 से गर्भपात पर प्रतिबंध है।

यदि जनमत संग्रह में मतदाता इसे निरस्त करने के पक्ष में वोट देते हैं तो इस संबंध में 12 सप्ताह की गर्भावस्था के दौरान गर्भपात की मंजूरी देने के लिए विधेयक पेश किया जाएगा।

मौजूदा समय में गर्भपात को केवल उसी स्थिति में मंजूरी दी गई है, जब मां का जीवन खतरे में हो। देश में गर्भपात कराने के लिए 14 साल कैद की सजा का प्रावधान है।

उल्लेखनीय है कि अगले 24 घंटों में इस विधेयक पर संसद में चर्चा होगी और इस संबंध में पूरा विवरण शुक्रवार को प्रकाशित होगा।

और पढ़ें: स्पेन में महिलाएं रोजाना बिना सैलरी छह घंटे करती हैं काम, हुई नारीवादी हड़ताल

First Published: Friday, March 09, 2018 02:44 PM

RELATED TAG: Ireland, Abortion Referendum Bill, Abortion Bill, Abortion, Dublin, International Womens Day, Women Right,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो