logo-image

Shani Shash Rajyog 2024: 30 साल बाद आज शनि बना रहे हैं शश राजयोग, इन 3 राशियों की खुलेगी लॉटरी

Shani Shash Rajyog 2024: ज्योतिष शास्त्र में शश राजयोग को बहुत ही शुभ माना जाता है. यह दुर्लभ योग माना जाता है जो तब बनता है जब शनि देव अपनी मूल त्रिकोण राशि कुंभ राशि में गोचर करते हैं. साल 2024 में शनि कुंभ राशि में होने के कारण यह राजयोग बन रहा है.

Updated on: 26 Apr 2024, 02:22 PM

नई दिल्ली :

Shani Shash Rajyog 2024: आज शनि ग्रह कुंभ राशि में गोचर करेंगे, जिसके फलस्वरूप कुछ राशियों के लिए विशेष योग का निर्माण होगा. यह योग कुंभ राशि, वृश्चिक राशि और मकर राशि के जातकों के लिए विशेष रूप से लाभकारी माना जाता है. शश राजयोग ज्योतिष में एक अत्यंत शुभ और विशिष्ट योग माना जाता है. यह योग कुंडली में ग्रहों की विशेष स्थिति से बनता है. इस योग से जातक को धन-धान्य की प्रचुरता प्राप्त होती है. उच्च पद और सम्मान प्राप्त होता है. जातक का जीवन सुख-समृद्धि से भरा होता है. विद्या-ज्ञान में पारंगत होता है. जातक को यश-कीर्ति प्राप्त होती है.

अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करता है. जातक रोगों से मुक्त रहता है. शश राजयोग का प्रभाव कुंडली में ग्रहों की स्थिति और योगों के अनुसार अलग-अलग हो सकता है.

शश राजयोग के दो रूप होते हैं

1. शनि-चंद्र राजयोग: जब चंद्रमा और शनि ग्रह लग्न या केंद्र भाव में एक साथ या परस्पर दृष्टि से होकर स्थित होते हैं तो यह योग बनता है.

2. शनि-चंद्र-बुध राजयोग: जब चंद्रमा, शनि और बुध ग्रह लग्न या केंद्र भाव में एक साथ या परस्पर दृष्टि से होकर स्थित होते हैं तो यह योग बनता है.

शनि शश राजयोग के प्रभाव

1. कुंभ राशि: व्यवसाय और करियर की बात करें तो व्यवसाय में वृद्धि और करियर में उन्नति होगी. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. नए अवसर प्राप्त होंगे और स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

2. वृश्चिक राशि: इस राशि के जातकों को नौकरी में उन्नति और व्यवसाय में लाभ होगा. धन-संपत्ति में वृद्धि होगी और पारिवारिक जीवन सुखमय होगा. विदेश यात्रा का योग बन सकता है. मन को शांति मिलेगी.

3. मकर राशि: इन लोगों को व्यवसाय में लाभ होगा. नए संपर्क बनेंगे, शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी और मान-सम्मान में वृद्धि होगी. इन लोगों को  शिक्षा में सफलता भी मिलेगी. 

शश राजयोग केवल कुंडली में ग्रहों की स्थिति के आधार पर निश्चित नहीं किया जा सकता है. योग का पूर्ण प्रभाव जानने के लिए कुंडली का विश्लेषण ज्योतिषी द्वारा किया जाना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें -Vaishakh month 2024 Festivals: शुरू हो गया है वैशाख माह 2024, जानें मई के महीने में आने वाले व्रत त्योहार