logo-image

युवक ने विदेश में लहराया तिरंगा, देख लोगों ने कहा- 'दिल जीत लिया छोरे ने'

सोशल मीडिया पर आए दिन हजारों वीडियो वायरल होते रहते हैं. कुछ वीडियो तो ऐसे होते हैं जिन्हें देखने के बाद तो दिन ही बन जाता है.

Updated on: 15 Aug 2023, 04:28 PM

नई दिल्ली:

विदेश में पढ़ रहे भारतीय छात्रों के लिए कई बार ऐसे खास अवसर मिलते हैं, जिन पर वे अपनी देशभक्ति की मनमोहक झलक की छाप छोड़ जाते हैं. आपने कई वीडियो देखे होंगे, जिसमें छात्र ग्रेजुएशन के समय दीक्षांत समारोह के दौरान झंडे के साथ अपनी फोटो या वीडियो शेयर करते हैं, जो अपने आप में दिल को छू लेने वाला होता है. हर साल कई भारतीय छात्र विदेशों के विश्वविद्यालयों से उत्तीर्ण होते हैं. स्नातक समारोहों के वीडियो छात्रों द्वारा सोशल मीडिया पर संस्कृति और समारोहों की झलक दिखाते हुए साझा किए जाते हैं. हालाँकि, हाल ही में इंटरनेट पर एक वीडियो सामने आया जिसने कई भारतीयों का दिल जीत लिया है.

शान से स्टेज पर फहराता है तिरंगा
वीडियो में एक भारतीय छात्र को गाउन पहने मंच पर देखा जा सकता है. जैसे ही वह आगे बढ़ता है, वह अपने हाथ जोड़ता है और 'नमस्कार' करता है, जो भारत में सदियों से दूसरों का अभिवादन करने का एक पारंपरिक तरीका है. छात्र को पारंपरिक भारतीय पोशाक पहने भी देखा जा सकता है. हालांकि, हर किसी को आश्चर्य हुआ, इससे पहले कि उसे अपनी डिग्री सौंपी जाए, उसने अपनी जेब से एक भारतीय ध्वज निकाला और उसे फहराया. उनके हाव-भाव से ऐसा लगता है कि उन्हें भारतीय होने और विदेशी विश्वविद्यालय में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है. इसके बाद वह तिरंगा लेकर मंच पर शान से चलते हैं.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Instant Bollywood (@instantbollywood)

छात्र की लोगों ने खूब की तारीफ
इस बीच, कार्यक्रम में मौजूद सभी लोग भारतीय युवाओं का हौसला बढ़ाते हैं और उनके हाव-भाव की सराहना करते हैं. खैर, भारतीय युवाओं ने न सिर्फ कार्यक्रम में मौजूद लोगों का दिल जीत लिया. वीडियो वायरल होने के बाद उन्होंने कई अन्य भारतीयों का भी दिल जीत लिया. हालाँकि वीडियो का सोर्स प्राप्त नहीं किया जा सका, लेकिन इसे हसना ज़रूरी है द्वारा ट्विटर पर साझा किया गया है और इसे बड़े पैमाने पर देखा गया है. वही वीडियो पर लोगों के रिएक्शन भी देखने को मिल रहे हैं, जो अपने आप में दिल को सुकून देने वाली है.