logo-image
लोकसभा चुनाव

पुतिन के खिलाफ महिलाओं के इस प्रदर्शन ने उड़ा दिए होश

Viral: हर तरफ रूस को कड़ी आलोचनाएं मिल रही हैं. इसी कड़ी में इन महिलाओं ने रूस के खिलाफ टॉपलेस होकर अपना विरोध प्रदर्शन किया है. इन महिलाओं की रूस-यूक्रेन के चल रहे महायुद्ध को लेकर शांति की अपील है. 

Updated on: 05 Mar 2022, 01:05 PM

highlights

  • शांति की अपील है इस प्रदर्शन का उद्देश्य
  • स्पेन में रूसी दूतावास के बाहर हुआ प्रदर्शन

नई दिल्ली:

Viral: फेमिनिस्ट महिलाओं का ये समूह अपने विरोध प्रदर्शन के लिए पहले भी चर्चा में रहा है. महिलाओं के इस समूह का नाम फीमेन है. एक बार फिर से ये महिलाएं अपने शांति प्रदर्शन से चर्चा में आ गयी है. दरअसल जहां एक ओर रूस लगातार यूक्रेन पर अपना हमला किए हुए है, वहीं अब हर तरफ रूस को कड़ी आलोचनाएं मिल रही हैं. इसी कड़ी में इन महिलाओं ने रूस के खिलाफ टॉपलेस होकर अपना विरोध प्रदर्शन किया है. इन महिलाओं की रूस-यूक्रेन के चल रहे महायुद्ध को लेकर शांति की अपील है. 

बालों में फूल हाथों में गुलदस्ते के साथ शांति का संदेश
'फीमेन' नाम का महिलाओं का यह समूह पहले से राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कड़ी आलोचना करता रहा है. इन महिलाओं ने स्पेन के मैड्रिड में 3 मार्च 2022 को रूसी दूतावास के बाहर यह टॉपलेस प्रदर्शन किया. फीमेन नाम के इस समूह के हाथों में शांति संदेश के साथ फूलों के गुलदस्तें और बालों में फूल सजे हैं. 

यह भी पढ़ेंः भीषण युद्ध के बीच वायरल हुआ पुतिन के ठुमके का वीडियो, मस्त मौला हो कर ठुमके लगाते हुए आए नज़र

मेरा शरीर, मेरा हथियार है
इस महिला समूह का स्लोगन है- 'मेरा शरीर, मेरा हथियार है. वायरल हो रही तस्वीरों में प्रदर्शनकारी महिलाओं को पुलिस वहां से हटा रही है. इस पर फीमेन का कहना है कि ऐसे प्रदर्शनों के लिए महिलाओं को खास तौर से ट्रेनिंग दी जाती है.

पहले भी कर चुकी हैं विरोध
बता दें इससे पहले भी रूस की ओर से यूक्रेन पर दबाव डालने के खिलाफ इस समूह ने 2012 में एक बयान जारी किया था. महिलाओं के इस समूह का लक्ष्य उन्होंने बताया था. उनका कहना था कि उनका लक्ष्य है यूक्रेन की युवतियों में लीडरशिप, इंटेलेक्चुअल स्किल विकसित किया जा सके जिससे यूक्रेन की बेहतर छवि तैयार हो.