logo-image

चायवाला,तरकारी वाली के बाद छत्तीसगढ़ की ये सिपाही सोशल मीडिया पर हो रही है वायरल

पाकिस्तान के चाय वाले और नेपाल की तरकारी वाली के बाद इन दिनों छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला सिपाही स्मिता तांडी इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं

Updated on: 03 Nov 2016, 08:24 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के चाय वाले और नेपाल की तरकारी वाली के बाद इन दिनों छत्तीसगढ़ पुलिस की महिला सिपाही स्मिता तांडी इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। स्मिता तांडी के फेसबुक पर 7 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं। स्मिता तांडी के पिता भी पुलिस में थे लेकिन बीमार पड़ने के बाद गरीबी के कारण सही समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण उनकी मौत हो गई । अपने पिता की मौत से सबक लेते हुए स्मिता तांडी ने गरीब और अभाव ग्रस्त लोगों की मदद करने की ठानी और इस मिशन में जुट गई।

 

स्मिता कैसे करती हैं गरीबों की मदद
स्मिता कैसे करती हैं गरीबों की मदद

स्मिता जरूरतमंद लोगों की फोट खींचकर अपने फेसबुक पेज पर डाल देती हैं जिसके बाद उनके फॉलोवर्स में कोई ना कोई उस व्यक्ति की मदद के लिए आगे आ ही जाता है। स्मिता को कई बार फेसबुक पर लोग भला-बुरा भी कह देते हैं लेकिन स्मिता कभी इसका बुरा नहीं मानती और लगातार जरूरतमंद लोगों की मदद करने में हमेशा आगे रहती हैं।

ड्यूटी के साथ स्मिता करती है लोगों की मदद
ड्यूटी के साथ स्मिता करती है लोगों की मदद

स्मिता का कहना है उसने गरीबों की मदद करने का जो अभियान सोशल मीडिया के माध्यम से शुरू किया है उसमें काफी लोग मदद कर रहे हैं लेकिन उनके विभाग के ही लोग उनपर तंज कसते रहते हैं कि वो अपनी ड्यूटी छोड़कर हमेशा फेसबुक पर ही लगी रहती है। जबकि स्मिता का कहना है कि वो ड्यूटी के बाद अपना समय निकालकर फेसबुक के माध्यम से लोगों की मदद करती हैं।

स्मिता के बजाए उसकी बहन से मदद मांगने पहुंच जाते हैं लोग
स्मिता के बजाए उसकी बहन से मदद मांगने पहुंच जाते हैं लोग

स्मिता जुड़वा बहन है और दोनों ही बहनें पुलिस विभाग में काम करती है लेकिन स्मिता के किसी फॉलोवर्स को अब तक ये बात पता नहीं थी। स्मिता के फेसबुक पर लोकप्रिय होने के बाद अब लोग उसकी बहन स्वाति के पास मदद मांगने आ जाते हैं क्योंकि वो भी बिल्कुल अपनी बहन की तरह दिखती हैं।

लोगों से पैसे मांग कर करती हैं दूसरों की मदद
लोगों से पैसे मांग कर करती हैं दूसरों की मदद

एक बार स्मिता को जब पता चला कि एक लड़की आग से बुरी तरह जल गई है तो स्मिता ने अस्पताल जाकर उस लड़की की तस्वीर खीची और उसे फेसबुक पर डाल दिया। लोगों से मिले पैसों से उसने लड़की का इलाजा करवाया और वो लड़की पूरी तरह ठीक हो गई। अब वो लड़की स्मिता को भगवान मानती है। कई बार जब स्मिता लोगों से पैसे मांगने जाती है तो उसे लोग पैसे नहीं देते या काफी कुछ कह देते हैं लेकिन फिर भी स्मिता लगातार लोगों की मदद में जुटी रहती है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ पुलिस के आईजी भी कई बार स्मिता की इस काम के लिए तारीफ कर चुके हैं वो कह चुके है स्मिता पूरे पुलिस विभाग के लिए उदाहरण है।