logo-image

फंसे सीरियाई नागरिक ट्वीट कर बता रहे आपबीती

सीरियाई सेना अलेप्पो के विद्रोहियों के इलाके के करीब हैं और शहर पर फिर से कब्ज़ा करने वाली हैं। विरोधियों के इलाके में हज़ारों नागरिक फंसे हुए हैं।

Updated on: 13 Dec 2016, 09:14 PM

नई दिल्ली:

सीरीयाई सेना विद्रोहियों के इलाके के करीब है और अलेप्पो शहर पर फिर से कब्ज़ा करने वाली हैं। विरोधियों के इलाके में हज़ारों नागरिक फंसे हुए हैं। यह लड़ाई अपने अंतिम दौर में है और यहां फंसे हुए नागरिक ट्विटर पर अपना संदेश भेज रहे हैं।

सात साल की बाना अलबेद और उसकी मां फातिमा दोनों ट्विटर पर सितंबर से पूर्वी अलेप्पो की बर्बादी और भयावहता की जानकारी दे रहे हैं। दोनों ने इस संकट से बचाने के लिये
दुनिया से कई बार गुहार लगाई लेकिन उनकी सहायता के लिये कोई नहीं आया। हारकर उन्होंने अब ट्विटर पर अपना अंतिम संदेश भेजा है।

संयुक्त राष्ट्र की तरफ से लड़ाई को रोकने के आग्रह को सीरिया और रूस दोनों ने नज़रअंदाज़ किया है। रूसी और सीरियाई अधिकारियों ने लड़ाई को तबतक जारी रखने की बात कही है जबतक कि विद्रोही आत्मसमर्पण नहीं कर देते या फिर मारे नहीं जाते।

नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने और सहायता पहुंचाने के लिये विद्रोहियों और सरकार के बीच समझौते की गुंजाइश कम दिख रही है।

लड़ाई वाले इलाके में फंसे लोगों में निराशा का आलम ये है कि लोग अपने जीने की इच्छा और उम्मीद छोड़ चुके हैं। एक विडियो में वहां की नागरिक और सामजिक कार्यकर्ता लीना शामी ने कहा है कि हो सकता है कि ये उनका अंतिम विडियो हो। साथ ही यह भी बताया कि "नागरिक बहुत ही छोटे इलाके में फंसे हुए हैं" और उनके लिये कोई "न तो सुरक्षित जगह है और न ही जीने की उम्मीद।"

कई नागरिक ऐसे भी हैं जिन्हें सरकार के कब्जे वाले इलाके में जाने में डर लग रहा है। उनको डर है कि कहीं उन्हें बंदी बनाकर प्रताड़ित न किया जाए या फिर उन्हें मार न दिया
जाए।

एक नागरिक जिसने खुद को टीचर और सामाजिक कार्यकर्ता बताया है। उसने अलविदा कहते हुए अपने ट्वीट में कहा है कि वो सरकार के हाथों क्यों नहीं पड़ना चाहता है... उसका कहना है कि कहीं उसे मौत देने की जगह प्रताड़ित न किया जाए।


संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीरियाई सेना नागरिकों की हत्या भी कर रही है। इलाकों में 82 नागरिक मारे गए हैं, जिनमें 11 महिलाएं और 13 बच्चे शामिल हैं।

एक स्वतंत्र पत्रकार जोहर एलशिमाले ने एक विडियो में कहा कि यहां पूरी तरह से अराजकता है।

कई ऐसे भी हैं कि जो सीरियाई सेना के आगे बढ़ने पर खुशी भी मना रहे हैं।