logo-image

सुरेश प्रभु ने लोक सभा में कहा, कानपुर रेल हादसे के दोषियों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

सुरेश प्रभु ने संसद में बताया कि रविवार तड़के हुए इस हादसे में अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है। रेल मंत्री के मुताबिक 58 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

Updated on: 21 Nov 2016, 02:02 PM

highlights

  • सुरेश प्रभु ने दिए रेल हादसे के जांच के आदेश
  • संसद को दिया भरोसा, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

नई दिल्ली:

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को कहा कि कानपुर के पुखरायां रेलवे स्टेशन के पास हुए इंदौर-पटना एक्सप्रेस रेल हादसे के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

सुरेश प्रभु ने लोकसभा में कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाई की जाएगी।सुरेश प्रभु ने संसद में बताया कि रविवार तड़के हुए इस हादसे में अब तक 133 लोगों की मौत हो चुकी है।

रेल मंत्री के मुताबिक 58 लोग गंभीर रूप से घायल हैं जबकि 122 यात्रियों को मामूली चोटें आई हैं। सुरेश प्रभु ने कहा कि फॉरेंसिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं और दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें: Video: कानपुर रेल हादसे में 122 लोगों के मारे जाने की पुष्टि, 111 घायल

सुरेश प्रभु के अनुसार पुरानी तकनीक वाली ICF कोच अभी भी कई ट्रेनों में लगी हुई हैं। इनमें आधुनिक कोचों की तरह क्रैश या दुर्घटना को सहने की क्षमता नहीं है। सुरेश प्रभु ने कहा कि उन्होंने अपने पिछले रेल बजट में इसकी सूचना दी थी कि उन पुराने कोचों को धीरे-धीरे हटाने की प्रक्रिया चल रही है।

गौरतलब है कि रविवार को यह हादसा तड़के करीब तीन बजे हुआ जिसमें ट्रेन की 14 बोगियां पटरी से उतर गईं। रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिवार को 3.5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की है। मामूली रूप से घायल लोगों को 25,000 रुपये दिए जाएंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री और मध्य प्रदेश सरकार की ओर से भी मृतकों के परिवार को 2-2 लाख देने की घोषणा की जा चुकी है। यूपी सरकार भी मृतकों के परिवार को 5 लाख रुपये देगी।