logo-image

Ind Vs Nz:दिवाली का तोहफा देने के इरादे से उतरेगी टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पांचवां और निर्णायक मैच शनिवार को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा।

Updated on: 29 Oct 2016, 11:07 AM

विशाखापत्तनम:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पांचवां और निर्णायक मैच शनिवार को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। जिसमें भारतीय कप्तान की असल परीक्षा भी होगी। 2-2 से सीरीज में बराबर चल रही है दोनों ही टीमें आज का मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा करने के इरादे से उतरेंगी। वहीं अगर न्यूजीलैंड यह मुकाबला जीत जाती है तो वह भारत में पहली बार कोई द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम करेगी।

जो जीतेगा वही बनेगा सिकंदर

अगर भारत यह मुकाबला हार जाता है तो धौनी की कप्तानी पर एक बार फिर सवाल उठ सकते हैं। भारत ने बीते कुछ समय में धौनी के नेतृत्व में तीन वनडे सीरीज गंवाई हैं। भारत को बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा है। बीते 18 महीने में भारत ने सिर्फ जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम को हराया है। वहीं न्यूजीलैंड पहली बार भारत की सरजमी पर सीरीज जीतेगी।

कमजोर कड़ी बनी बल्लेबाजी

रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे की सलामी जोड़ी ने अब तक निराश किया है। रोहित सीरीज के किसी भी मैच में नहीं चल पायें है। दूसरी तरफ कोहली ने धर्मशाला में नाबाद 85 और फिर मोहाली में नाबाद 154 रन की पारी खेलकर भारत को जीत दिलाई। वहीं कप्तान धोनी का बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आने से फिनिशर की भूमिका में भारत के पास कोई बेहतरीन खिलाड़ी नहीं दिख रहा है।

न्यूजीलैंड का शानदार कमबैक

टेस्ट सीरीज में 3-0 की हार के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने जबरदस्त वापसी की है। भारत ने पहला मैच जीत तो न्यूजीलैंड ने दूसरा, भारत के नाम तीसरा मैच रहा तो न्यूजीलैंड के नाम चौथा। कप्तान केन विलिय्मसन और रांची में मार्टिन गप्टिल की पारियों की मदद से नतीजा 2-2 की बराबरी पर है।

मैच पर मंडरा रहा बारिश का साया

मैच पर हालांकि तूफान का भी खतरा मंडरा रहा है। ऐसी भी आशंका जताई जा रही है कि पूरा मैच बारिश की भेंट चढ़ सकता है। अगर मौसम ने साथ दिया तो कप्तान धोनी भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को दीवाली का तोहफा दे सकते हैं। अब देखना यह होगा कि धोनी भारत को दीपावली का तोहफा देते हैं या न्यूजीलैंड की टीम इतिहास रचकर स्वदेश लौटती है

टीमें (संभावित):

भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान-विकेटकीपर), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, जयंत यादव, अमित मिश्रा, जसप्रीत बुमराह, धवल कुलकर्णी, उमेश यादव, मनदीप सिंह और केदार जाधव।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), कोरी एंडरसन, ट्रेंट बाउल्ट, डग ब्रेसवेल, एंटन डेविक, मार्टिन गुप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, जिम्मी नीशम, ल्यूक रोंची (विकेटकीपर), मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर और बी.जे. वॉटलिंग (विकेटकीपर)।