logo-image

Reuse Newspaper Idea: घर में पड़े अखबार को फेंके नहीं बनाएं ये 3 चीजें, जानें तरीका

Reuse Newspaper Idea: अखबारों को फेंकने की बजाय आप उन्हें दोबारा इस्तेमाल में ला सकते हैं. यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है और आपके कुछ पैसे भी बचेंगे. आइए देखें कुछ दिलचस्प तरीके जिनसे आप पुराने अखबारों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Updated on: 06 Apr 2024, 06:43 PM

नई दिल्ली :

Reuse Newspaper Idea: अखबार एक महत्वपूर्ण साधन है जो समाचार, विचार, और जानकारी को लोगों तक पहुंचाता है. अखबार एक जगह से दूसरी जगह तक जानकारी पहुंचाने का माध्यम है और लोगों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घटित घटनाओं की जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है. लेकिन इस जानकारी को पढ़ने के बाद लोग इसे कबाड़ में बेच देते हैं या फिर फेंक देते हैं. क्या आप जानते हैं कि आप अपने पुराने अखबार का दोबारा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अखबार सिर्फ खबरें पढ़ने के लिए ही नहीं होते, बल्कि इनका इस्तेमाल करके आप अपने घर को सजा भी सकते हैं. ये ना सिर्फ सस्ता है, बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छा है. आइए कुछ क्रिएटिव तरीके जानके हैं जिनसे आप अखबारों का पुन: उपयोग करके अपने घर को सजा सकते हैं.

1. दीवारों को सजाएं (वॉल डेकोरेशन): अखबारों के दिलचस्प लेखों या तस्वीरों को काटकर दीवार पर कोलाज बनाएं. आप इसे फ्रेम करवा भी सकते हैं. अखबार की स्ट्रिप्स का उपयोग करके पेपर माचे की खूबसूरत कलाकृतियां बनाएं. इन्हें सुखाने के बाद आप इन्हें पेंट कर सकते हैं. पुराने अखबारों को फाड़कर दीवार पर चिपकाएं. फिर इन्हें पेंट या वार्निश से कोट करें. यह यूनिक वॉलपेपर का काम देगा.

2. फर्नीचर में नयापन लाएं: अखबार की स्ट्रिप्स को गोंद लगाकर एक साथ चिपकाएं और उन्हें गोल या चौकोर आकार दें. सूखने के बाद आप इन्हें टेप या कपड़े से सजा सकते हैं. यह खूबसूरत होममेड ट्रे बनकर तैयार है. टेबल मैट के आकार में बुनकर या चिपकाकर बनाएं. इसे प्लास्टिक शीट से ढक दें ताकि यह खराब न हो. पुरानी कुर्सियों की सीटों को अखबार की स्ट्रिप्स से बनी चटाई से बदलें.

3. सजावटी सामान बनाएं: अखबार की स्ट्रिप्स को रोल करके और उन्हें गोंद लगाकर चिपकाते हुए फूलदान का आकार दें. सूखने के बाद आप इसे पेंट कर सकते हैं. कांच के जार के चारों ओर अखबार की स्ट्रिप्स को चिपकाएं. आप इसमें मोमबत्ती रख सकते हैं. यह खास कैंडल होल्डर बनकर तैयार है. इसको बुनकर टोकरी का आकार दें. सूखने के बाद आप इसे रिबन या फीता से सजा सकते हैं.

इनके अलावा आप अखबारों का उपयोग और भी कई तरह से कर सकते हैं, जैसे कि अलमारियों में रखने के लिए डिब्बे बनाना, उपहार लपेटने के लिए पेपर बनाना, पौधों को उगाने के लिए गमले बनाना. 

अखबारों का पुन: उपयोग करने के फायदे ये हैं कि यह सस्ता है,  पर्यावरण के अनुकूल है और इससे आप अपने घर को अपनी पसंद का लुक दे सकते हैं. यह क्रिएटिव काम करने का भी एक अच्छा तरीका है. तो अगली बार जब आप अखबार पढ़ लें, तो उसे फेंकने की जल्दी न करें. जरा सोचिए कि आप उसका इस्तेमाल करके अपने घर को कैसे सजा सकते हैं!

यह भी पढ़ें: Reuse Old Saree: पुरानी साड़ी को फेंके नहीं बल्कि घर की ये 10 जरूरी चीज़ें बनाएं