logo-image

UPI: अब UPI पेमेंट करने का लगेगा चार्ज, 1 अप्रैल से भुगतान पर कटेगा इतना पैसा

UPI Payment Update: एक ओर डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. ताकि लोग जागरुक होकर डिजिटल पैमेंट की ओर बढ़ें. दूसरी और Gpay, Phonepe या Paytm के माध्यम से पैमेंट करने पर सरकार ने सरचार्ज लगाने की तैयारी शुरू कर

Updated on: 29 Mar 2023, 11:31 AM

highlights

  • अभी तक यूपीआई पेमेंट पर नहीं लगाया जाता था कोई भी चार्ज 
  • अब सिर्फ 2000 रुपए की ट्रांजेक्शन ही होगी सरचार्ज फ्री 
  • लोगों को सोच-समझकर करना होगा यूपीआई का इस्तेमाल 

नई दिल्ली :

UPI Payment Update: एक ओर डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. ताकि लोग जागरुक होकर डिजिटल पेमेंट की ओर बढ़ें. दूसरी और   Gpay, Phonepe या Paytm के माध्यम से पेमेंट करने पर सरकार ने सरचार्ज लगाने की तैयारी शुरू कर दी है. जी हां अब यूपीआई से पेमेंट करने पर सरचार्ज देना होगा, आपको बता दें कि सिर्फ 2000 रुपए की ट्रांजेक्शन ही चार्ज फ्री होगी. उसके ऊपर आप जितना भी पेमेंट करते हैं उस पर सरचार्ज देना होगा. नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सर्कुलर जारी कर लोगों देश की जनता के साथ जानकारी शेयर की है.

यह भी पढ़ें: PAN-Aadhaar Link: अब 30 जून तक करा सकेंगे पेन से आधार लिंक, सरकार ने बढ़ाई डेट

सरचार्ज लगाने का  सुझाव 
दरअसल, अब देश के 90 फीसदी लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. जिससे ज्यादातर लोग डिजिटली पेमेंट को ही पसंद करते हैं. अब लोअर क्लास व्यक्ति भी यदि केले खरीदने जाएगा तो क्यूआर कोड़ स्कैन करके ही पैमेंट करता है. लेकिन अब आपको सावधान होकर ही यूपीआई पैमेंट करना होगा. क्योंकि NPCI ने एक सर्कुलर जारी कर सबको सख्ते में डाल दिया है. सर्कुलर में साफ लिखा है कि यदि कोई भी ग्राहक  Gpay, Phonepe या Paytm आदि का इस्तेमाल करता है. तो उसे 2000 से ऊपर की पैमेंट पर 1.1 प्रतिशत सरचार्ज भी चुकाना होगा. यह चार्ज आपके अकाउंट से तत्काल ही काट लिया जाएगा. हालांकि अभी नियम लागू नहीं किया गया है. सिर्फ सुझाव के तौर पर सर्कुलर जारी किया गया है.  

1 अप्रैल से जेब ढीली करने की तैयारी 
आपको बता दें कि लेन-देन पर इंटरचेंज फीस लगाने प्रोसेसिंग फीस वसूली करने की तैयारी है. बताया जा रहा है कि यूपीआई पेमेंट से जुड़ा ये नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इंड्ट्री और सेक्टर के हिसाब से अलग-अलग शुलक तय किया जाएगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक 70 फीसदी लेन-देन 2000 रुपए से ज्यादा का ही होता है. वहीं एग्रीकल्चर और टेलीकॅाम सेक्टर के लिए सरचार्ज की दर कम करने का अनुमान है.