logo-image

Tourist Card: मात्र 200 रुपये में अनलिमेटड घूमें पूरी दिल्ली, मेट्रो का कार्ड दे रहा ये सुविधा 

टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड्स (Tourist Smart Card) के जरिए कम कीमत में आप कितनी बार भी घूम सकते हैं. इस कार्ड की वैधता  1 दिन और 3 दिन रखी गई है.

Updated on: 28 Jan 2024, 10:34 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को देश की राजधानी की लाइफलाइन बताया जाता है. अगर आप दिल्ली मेट्रो में अनलिमिटेड यात्रा करना पसंद करते हैं तो यह खबर आपके काम होने वाली है. डीटीसी बस (DTC Bus) की तरह आप दिल्ली मेट्रो का पास बनवा सकते हैं. अगर आप दिल्ली पूरी दिल्ली घूमना चाहते हैं तो टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड्स (Tourist Smart Card) के जरिए कम कीमत में आप कितनी बार भी घूम सकते हैं. इस कार्ड की वैधता 1 दिन और 3 दिन रखी गई है.

दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में अनलिमिटेड सफर 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) की वेबसाइट के अनुसार, टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड एक दिन वैधता के साथ तीन दिन की वैधता वाला कार्ड है. ये दो श्रेणियों में मिलता हैं. इस टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड से यात्री दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में अनलिमिटेड सफर कर सकता है. एक दिन की वैलिडिटी वाला टूरिस्ट स्मार्ट कार्ड (Tourist Smart Card) मात्र 200 रुपये में मिल जाता है. वहीं तीन दिन की वैधता वाला कार्ड 500 रुपये तक मिलेगा.

ये भी पढ़ें: मालदीव की संसद में सांसद एक दूसरे से भिड़े, एक-दूसरे पर चलाए लात-घूंसे 

टूरिस्ट कार्ड के लिए 450 रुपये का खर्च करना होगा

इस राशि में 50 रुपये रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में शामिल है. इस तरह से देखा जाए तो प्रभावी रूप से आपको एक दिन की वैलिडिटी वाले टूरिस्ट कार्ड को लेकर 150 रुपये और 3 दिन की वैलिडिटी वाले टूरिस्ट कार्ड के लिए 450 रुपये का खर्च करना होगा. 

यहां से खरीद सकते हैं टूरिस्ट कार्ड

पर्यटक कार्ड किसी स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर से खरीद सकते हैं. यह टूरिस्ट कार्ड केवल डीएमआरसी लाइनों पर लागू होता है. यह कार्ड एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन में यात्रा करने के दौरान लागू नहीं होगा.

जुलाई तक मेट्रो के चौथे फेज का पहला खंड खुलेगा

आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज का पहला खंड जुलाई 2024 तक खुलेगा. इसमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम मार्ग से मैजेंटा लाइन शामिल है. ये 21.18 किलोमीटर ऊंची संरचना के साथ 28.92 किलोमीटर का मार्ग को कवर करेगा. वहीं बचा हुआ 7.74 किलोमीटर भूमिगत है. चौथे चरण की अन्य दो लाइनें जिन पर काम जारी है, ये है मजलिस पार्क-मौजपुर (12.55 किमी) और एयरोसिटी-तुगलकाबाद (23.62 किमी) मार्ग रखा गया है.