logo-image
लोकसभा चुनाव

May 2024 Grah Gochar: मई में होंगे ये 4 बड़े ग्रह गोचर, नौकरी और शादी के लिए बनेंगे शुभ योग 

May 2024 Grah Gochar: मई 2024 ग्रह गोचर ज्योतिष के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस महीने में कुल चार बड़े ग्रह राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं, जिनका प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा.

Updated on: 01 May 2024, 01:21 PM

नई दिल्ली :

May 2024 Grah Gochar: ज्योतिष में, ग्रह गोचर किसी विशेष राशि में ग्रह के प्रवेश या निकास को दर्शाता है. ग्रहों की स्थिति और गति को माना जाता है कि इसका पृथ्वी और उसके निवासियों पर प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष भविष्य की भविष्यवाणी करने और जीवन की घटनाओं को समझने के लिए ग्रहों और सितारों की स्थिति का अध्ययन करने की एक विद्या है. इस दौरान ग्रहों की गति और स्थिति व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव डालती है. ग्रह गोचर में, ज्योतिष ग्रहों की वर्तमान स्थिति का अध्ययन करता है और यह विशेष राशियों और भावों को प्रभावित करता है. ग्रहों की यह चाल व्यक्ति के कर्मों, स्वाभाविक प्रकृति, स्वास्थ्य, सम्बंध, और अन्य पहलुओं पर प्रभाव डालती है. ज्योतिषाचार्य अक्सर ग्रह गोचर का अध्ययन करके व्यक्ति के भविष्य में होने वाली घटनाओं की भविष्यवाणी करते हैं और उन्हें समय-समय पर सलाह देते हैं.

1 मई, गुरु वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे.  यह ग्रह 12 साल बाद इस राशि में प्रवेश करेगा.  गुरु का वृषभ राशि में गोचर वृषभ, मिथुन, कर्क और सिंह राशि के जातकों के लिए विशेष रूप से शुभ माना जाता है. यह ग्रह गोचर धन, समृद्धि और शिक्षा के लिए शुभ माना जाता है. यह उन लोगों के लिए लाभकारी हो सकता है जो नौकरी की तलाश में हैं, व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, या उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं. इसके अलावा, यह ग्रह गोचर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं या संपत्ति खरीदना चाहते हैं.

2 मई, बुध मेष राशि में प्रवेश करेंगे.  बुध का मेष राशि में गोचर मेष, वृषभ, मिथुन और कर्क राशि के जातकों के लिए शुभ माना जाता है. यह ग्रह गोचर बुद्धि, संचार और व्यापार के लिए शुभ माना जाता है. यह छात्रों, वक्ताओं और व्यापारियों के लिए लाभकारी हो सकता है. बुध ग्रह मेष राशि में तेज और ऊर्जावान होगा, जिससे लोग नए विचारों को जल्दी से समझ और उन पर कार्रवाई कर सकेंगे. यह ग्रह गोचर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो अपनी नौकरी में बदलाव चाहते हैं या नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं.

10 मई, शुक्र वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे.  शुक्र का वृषभ राशि में गोचर वृषभ, मिथुन, कर्क और सिंह राशि के जातकों के लिए शुभ माना जाता है. यह ग्रह गोचर प्रेम, विवाह और भौतिक सुखों के लिए शुभ माना जाता है. यह उन लोगों के लिए लाभकारी हो सकता है जो शादी करना चाहते हैं, नया रिश्ता शुरू करना चाहते हैं, या अपनी भौतिक सुख-सुविधाओं में सुधार करना चाहते हैं. शुक्र ग्रह वृषभ राशि में रचनात्मक और आनंददायक होगा, जिससे लोग सुंदरता और कला की सराहना करने में सक्षम होंगे. यह ग्रह गोचर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो अपनी प्रतिभा और कौशल का प्रदर्शन करना चाहते हैं.

16 मई, सूर्य वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे.  सूर्य का वृषभ राशि में गोचर वृषभ, मिथुन, कर्क और सिंह राशि के जातकों के लिए  शुभ माना जाता है. यह ग्रह गोचर मान-सम्मान, यश और स्वास्थ्य के लिए शुभ माना जाता है. यह उन लोगों के लिए लाभकारी हो सकता है जो पदोन्नति चाहते हैं, नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, या अपना स्वास्थ्य सुधारना चाहते हैं. सूर्य ग्रह मिथुन राशि में बुद्धिमान और संवादात्मक होगा, जिससे लोग दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने और अपने विचारों को व्यक्त करने में सक्षम होंगे. ग्रह गोचर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है जो यात्रा करना चाहते हैं या नए लोगों से मिलना चाहते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Weekly Horoscope: इन राशियों के लिए शुभ नहीं है ये सप्ताह, एक साथ आ सकती हैं कई मुसीबतें