logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे सोना-चांदी तो लाएं ये चीजें, बेहद खुश होंगी मां लक्ष्मी

Akshaya Tritiya 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन इन 5 चीजों को खरीद कर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे देवी लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और धन का भंडार भरा रहता है.

Updated on: 01 May 2024, 01:28 PM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2024: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व होता है.अक्षय तृतीया को अक्ती या आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. यह वसंत ऋतु में वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार, इस वर्ष अक्षय तृतीया 10 मई 2024 दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. यह भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान परशुराम, जिन्हें भगवान विष्णु का छठा अवतार माना जाता है, का जन्म भी इसी दिन हुआ था. इसके अलावा अक्षय तृतीया नए कार्यों की शुरुआत करने के लिए भी अत्यंत शुभ माना जाता है. वहीं इस दिन कुछ खास चीजों को खरीदकर घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन इन चीजों को खरीदने से अक्षय फलों की प्राप्ति होती है साथ ही मां लक्ष्मी घर में प्रवेश भी करती हैं.ऐसे में आइए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं कि अक्षय तृतीया के मौके पर किन चीजों की खरीदारी करनी चाहिए.  

अक्षय तृतीया के दिन घर ले आएं ये 5 खास चीजें

1. सोना

अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना अत्यंत शुभ और लाभकारी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से धन-वैभव में वृद्धि होती है और जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

2. चांदी

सोने के साथ-साथ चांदी खरीदना भी शुभ माना जाता है.  चांदी को शीतलता और ग्रहों की शांति का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में अगर आप इस दिन चींदी की खरीदारी करेंगे तो इससे घर में सुख-शांति बनी रहेगी. 

3. तांबे के बर्तन

तांबे के बर्तन भी अक्षय तृतीया के दिन खरीदने के लिए शुभ माने जाते हैं.  ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तन घर में सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं और स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होते हैं. अगर आप अक्षय तृतीया के मौके पर सोना-चांदी नहीं खरीद पा रहे हैं तो ऐसे में इस दिन आप तांबे के बर्तन खरीद सकते हैं. 

4. अनाज

अक्षय तृतीया के दिन गेहूं, चावल, दाल, और अन्य अनाज खरीदना भी शुभ माना जाता है. इस दिन इन चीजों की खरीदारी करने से घर में अन्न-वस्त्र की कमी नहीं होती है. इसके साथ ही मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न भी होती हैं. 

5. फल

अक्षय तृतीया के दिन केले, आम जैसे अन्य फल खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन फल खरीदकर घर लाने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है.कहा जाता है कि फल खरीदने से घर में बरकत होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

6. मिट्टी का घड़ा या मटका

अक्षय तृतीया के दिन आप मिट्टी का घड़ा या मटका भी खरीद सकते हैं. ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन मिट्टी का घड़ा या मटका दान करना भी बेहद शुभ माना जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)