logo-image

Mata Vaishno Devi: मां वैष्णो देवी के दर्शन करना हुआ महंगा, जानें पूरा अपडेट

Mata Vaishno Devi Helicopter Service : माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हेलिकॉप्टर सेवा के लिए अब आपकों ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे.

Updated on: 09 Oct 2023, 08:10 AM

नई दिल्ली:

Mata Vaishno Devi Helicopter Service : इस साल शारदीय नवरात्र 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. हिंदू धर्म के अनुसार इस अवसर को काफी पावन माना जाता है. इस त्योहार के दौरान हजारों श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए जाते हैं. वैसे माता के दर्शन के लिए साल भर भीड़ लगी होती है. माता के भक्तों को श्राइन बोर्ड ने महंगाई का झटका दिया है. मां वैष्णो देवी के दर्शन करना महंगा होने वाला हैं. अब हेलिकॉप्टर सेवा महंगी होने जा रही है. अब श्रद्धालुओं को प्रति व्यक्ति 2100 रुपए देना होगा. माना जा रहा है कि ये किराया नवरात्र से लागू किया जा सकता है. 

2100 देने होंगे

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हेलिकॉप्टर सेवा के लिए अब आपकों ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे. इस सेवा के लिए अब आपकों 2100 रुपए देने होंगे. जानकारी के अनुसार ये बढ़ा हुआ किराया शारदीय नवरात्र से लागू किया जाएगा. वहीं आपकों बता दी कि शारदीय नवरात्र 15 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं. जो लोग अभी एडवांस बुकिंग कर रहे हैं उन्हें यात्रा के समय बाकी रकम देनी होगी. जानकारी के अनुसार वर्तमान समय में इस सेवा के लिए प्रत्येक व्यक्ति को 1830 रुपए देने होते हैं. इससे पहले ये किराया इसी साल मई के महीने में बढ़ाया गया था. कोरोना काल से पहले ये किराया मात्र 1170 रुपए था. हर दिन 2 से 2.5 हजार भक्त इस सेवा का उपयोग करते हैं. 

50 प्रतिशत ऑनलाइन बुकिंग

जानकारी के अनुसार इसके लिए टेंडर इसी हफ्ते निकाला गया था. इस टेंडर में कई कंपनियों ने भाग ली थी. अंत में ये टेंडर ग्लोबल और हिमालय के नाम कर दिया गया. ये सेवा सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6.30 तक चालु रहेगी. वहीं 2 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए किराया नहीं लगता है. वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार कुल बुकिंग का 50 प्रतिशत ही ऑनलाइन के जरिए किया जा सकता है. बाकी के 50 प्रतिशत तत्काल बुकिंग के लिए रखा जाता है.