logo-image

Kisan Karj Mafi List: अब इन किसानों की आई मौज, कर्जमाफी लिस्ट में आया नाम

Kisan Karj Mafi List: यूपी सरकार ने वर्ष 2017 के चुनावी घोषणापत्र में किसान कर्जमाफी (Karj Mafi) करने की घोषणा की थी. जिसमें कुछ शर्तों के साथ पात्र किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ किया जाना था. आपको बता दें कि कुछ किसानों का कर्ज उस वक्त माफ करने स

Updated on: 18 Apr 2023, 12:09 PM

highlights

  • कुछ पात्र किसानों का नाम कर्ज माफी सूची में डालने की योजना 
  • किसान ऋण मोचन सूची में कहीं आपका नाम तो नहीं

नई दिल्ली :

Kisan Karj Mafi List: यूपी सरकार ने वर्ष 2017 के चुनावी घोषणापत्र में किसान कर्जमाफी (Karj Mafi) करने की घोषणा की थी. जिसमें कुछ शर्तों के साथ पात्र किसानों का एक लाख तक का कर्ज माफ किया जाना था. आपको बता दें कि कुछ किसानों का कर्ज उस वक्त माफ करने से छूट गया था. जिनका नाम अब लिस्ट में शामिल किया गया है. सूत्रों का दावा है कि कर्जमाफी योजना (Kisan Karj Mafi yojna) की नई लिस्ट बनाई गई है. जिसमें हजारों पात्र किसानों के नाम को शामिल किया गया है. यदि आप भी कर्जमाफी के लिए पात्र हैं तो लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं.. 

यह भी पढ़ें : IRCTC दे रहा है तिरुपति बालाजी के दर्शनों का मौका, सिर्फ 7000 रुपए में करें टूर प्लान

उस वक्त नहीं मिला था लाभ 
दरअसल, किसान कर्ज माफी योजना (Kisan Karj Mafi yojna)की शुरुवात उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi government) ने की थी. इसमें ऐसे किसानों को रखा गया था छोटी जोत अथवा सिमांत किसान के अंतर्गत आते हैं. योजना के तहत यूपी के 86 हजार किसानों को चुना गया था. जिनका एक लाख तक का कर्ज माफ भी कर दिया गया था.  आपको बता दें कि जिन किसानों ने 2016 से पहले लोन लिया था वे किसान इस योजना के पात्र माने गये थे. लेकिन आपको बता दें कि कुछ किसान अभी भी पात्र होने के बावजूद सरकार की ओर से डिफॅाल्टर बने हुए हैं. जानकारी के मुातबिक ऐसे किसानों की लिस्ट बनाई जा रही है.  ताकि उन्हें भी स्कीम का लाभ मिल सके.

ऑनलाइन देख सकते हैं सूची 
जानकारी के मुताबिक, जिन किसानों ने उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी के लिए उस वक्त आवेदन किया था. साथ ही किसी वजह से उनका कर्ज माफ नहीं हो पाया था. साथ ही वे किसान अब भी लोन जमा नहीं कर पाए थे. ऐसे किसानों को चिंहित कर अब योजना का लाभ देने के लिए लिस्ट तैयार की जा रही है. हालांकि लिस्ट कब तक जारी की जाएगी इसकी आधिकारिक सूचना अभी तक नहीं शेयर की गई है.  जानकारी के मुताबिक जब कर्जमाफी लिस्ट जारी हो जाएगी तो पात्र किसान ऑनलाइन भी सूची में अपना नाम देख सकते हैं.