logo-image

IRCTC: अब सस्ते में करें 7 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, जानें कितना आएगा जेब खर्च

ऐसे श्रद्धालुओं के लिए ये खबर बहुत काम की है, जिन्हें हाल ही में धार्मिक यात्रा पर निकलना है. आईआरसीटीसी के किफायती टूर पैकेज में आपको 7 ज्योतिर्लिंग के साथ शिरडी साईं बाबा व रन फॅार यूनिटी स्टैच्यू देखने का मौका मिलेगा.

Updated on: 26 Jun 2023, 10:30 AM

highlights

  • श्रद्धालुओं को शिरडी साईं बाबा के दर्शन करने का भी मिलेगा मौका 
  • स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भी देख पाएंगे सैलानी, गाइड की रहेगी व्यवस्था
  • टूर के दौरान खाने-पीने व ठहरने के की चिंता करने की नहीं होगी जरूरत 
  • आईआरसीटीसी भारत गौरव ट्रेन से कराएगा यात्रा पूरी 

नई दिल्ली :

IRCTC Tour Package: अगर आप ज्योतिर्लिंग व सांई बाबा के दर्शन करने का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि एक ही टूर में आपको 7 ज्योतिर्लिंग व शिरडी साईं बाबा (Jyotirlinga and Shirdi Sai Baba)के साथ स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity)देखने का भी मौका मिलेगा. आईआरसीटीसी (IRCTC)ने लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए किफायती पैकेज डिजाइन किया है. जिसमें आपको रहने से लेकर खाने-पीने की चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी. साथ ही सुरक्षा व गाइड की जिम्मेदारी भी आईआरसीटीसी ने ही ली है.  साथ ही आपको बता दें कि आईआरसीटीसी ये पूरी यात्रा भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Tourist Train)  से संपन्न कराएगा. 

यह भी पढ़ें : PM-Kisan yojna: देश के किसानों को राहत, अब चेहरा दिखाकर पूरा होगा E-KYC प्रोसेस

टूर पैकेज की जानने योग्य बातें 
आपको बता दें कि यात्रा की शुरुआत 18 जुलाई 2023 को मध्यप्रदेश के जबलपुर से की जाएगी. इच्छुक यात्री तिथि को ध्यान में रखते हुए ही टिकट बुक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी वेबसाइट के मुताबिक " श्रद्धालु जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, नर्मदापुरम, रानी कमलापति, शुजालपुर, उज्जैन, देवास, इंदौर और रतलाम स्टेशनों से बोर्डिंग/डिबोर्डिंग कर सकेंगे,,. यदि आपका प्लान है तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं. वहीं आपको बता दें कियात्रा की दो कैटेगिरी बनाई गई हैं. 

कितना आएगा खर्च ? 
आईआरसीटीसी ने इस धार्मिक टूर पैकेज का नाम  Jyotirling Yata रखा है. जिसमें आपको  द्वारका, सोमनाथ, नासिक, शिरडी, औरंगाबाद, परली, परभणी, पुणे और केवड़िया जाने का अवसर मिलेगा. वहीं आपको बता दें की टूर की अवधि 11 दिन और 10 रात निर्धारित की गई हैं. साथ ही ब्रेकफास्ट, लंच, डीनर आदि सभी की व्यवस्था आईआरसीटीसी की ओर से की गई है. अब सबसे जरूरी ओर अहम बात पर आते हैं. यदि आप स्लीपर क्लास में सफर करते हैं तो आपको प्रति यात्री 19300 रुपए चुकाने होंगे. वहीं यदि आप थर्ड एसी में यात्रा करना चाहते हैं तो पैकेज के तहत आपको 31,500 रुपए खर्च करने होंगे.