logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन रसोई की ये 5 चीज़ें खरीदने से घर में बनी रहती है बरकत

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय त्रितिया के दिन किए गए सभी कार्य और खरीदारी को अक्षय माना जाता है, जिसका अर्थ है कि उनका फल सदैव बना रहता है.

Updated on: 09 May 2024, 09:01 AM

New Delhi:

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया को धन-समृद्धि और सौभाग्य का पर्व माना जाता है. इस दिन कुछ खास चीजें खरीदकर घर में रखने से बरकत बनी रहती है और सुख-समृद्धि आती है. अक्षय तृतीया एक प्रमुख हिन्दू त्योहार है जो भारत में मनाया जाता है. यह त्योहार धन, संपत्ति, समृद्धि, और सफलता के लिए शुभ माना जाता है, और लोग इस दिन खरीदारी करते हैं. रसोई का सामान खरीदना भी इस दिन का एक महत्वपूर्ण अंग है. इस दिन किए जाने वाली खरीदारी समृद्धि और सफलता की ओर एक प्रतीक मानी जाती है. यह एक शुभ मौका होता है, यह परिवार के संबंधों को मजबूत करता है.

रसोई से जुड़ी 5 चीजें अक्षय तृतीया के दिन जरूर खरीदें

1. अनाज: इस दिन गेहूं, चावल, दाल, चना, मूंग आदि अनाज खरीदना शुभ माना जाता है. अनाज को घर में भरकर रखें और जरूरतमंदों को भी बांटें. यह करने से घर में अनाज की कभी कमी नहीं होगी और बरकत बनी रहेगी.

2. फल: इस दिन मौसमी फल जैसे आम, केला, संतरा, सेब आदि खरीदना शुभ माना जाता है. फलों को घर में रखें और भोजन से पहले भगवान को भोग लगाकर प्रसाद के रूप में ग्रहण करें. यह करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा और सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

3. मसाले: इस दिन हल्दी, मिर्च, धनिया, जीरा, लौंग, इलायची आदि मसाले खरीदना शुभ माना जाता है. मसालों को घर में रखें और भोजन बनाते समय इनका उपयोग करें. यह करने से भोजन स्वादिष्ट बनेगा और घर में खुशहाली बनी रहेगी.

4. बर्तन: इस दिन तांबे, पीतल या स्टील के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. नए बर्तनों को घर में लाकर उन्हें अच्छी तरह साफ करके पूजा करें. इन बर्तनों का उपयोग भोजन बनाने और परोसने के लिए करें. यह करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा और सुख-समृद्धि बनी रहेगी.

5. दीपक: इस दिन घी या तेल के दीपक खरीदना शुभ माना जाता है. दीपकों को घर में जलाएं और भगवान की पूजा करें. दीपक जलाने से घर में अंधेरा दूर होगा और सुख-समृद्धि बनी रहेगी. 

चीजें खरीदने के बाद उन्हें घर में साफ-सफाई से रखें. अक्षय तृतीया के दिन दान-पुण्य करना भी शुभ माना जाता है. आप इस दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन, कपड़े या दान-दक्षिणा दे सकते हैं. यह करने से आपको पुण्य की प्राप्ति होगी और आपके घर में बरकत बनी रहेगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें:Bahai Religion: बहाई धर्म क्या है, जानें दुनिया का सबसे नया धर्म कब और कैसे आया