logo-image
लोकसभा चुनाव

Badrinath Temple: खुलने वाले हैं श्री बद्रीनाथ धाम के कपाट, जानें यात्रा से जुड़ी हर बात

Badrinath Temple Opening date 2024: बद्रीनाथ धाम उत्तराखंड, भारत में स्थित धार्मिक और पर्यटन स्थल है जो चार धामों में से एक है.

Updated on: 06 May 2024, 06:50 PM

New Delhi:

Badrinath Temple Opening date 2024: बद्रीनाथ धाम उत्तराखंड, भारत में स्थित धार्मिक और पर्यटन स्थल है जो चार धामों में से एक है. यह गंगोत्री, यमुनोत्री, और केदारनाथ के साथ मिलकर चार धामों का एक हिस्सा है जो हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण माने जाते हैं. गर्हवल हिमालय की गहरी घाटी में स्थित और अलकनंदा नदी के किनारे परिस्थित है. यह स्थान हिन्दू धर्म में भगवान विष्णु के एक प्रमुख अवतार, बद्रीनाथ के लिए महत्वपूर्ण है. मान्यताओं के अनुसार इसका निर्माण 9वीं सदी हुआ था. यह मंदिर पांच अलंकृत ब्रज के साथ चार योजनाओं में बना है. बद्रीनाथ धाम यात्रा में सफलता के लिए पर्यटकों को शांति और आध्यात्मिकता की अनुभूति कराता है. यहाँ पर्यटक भगवान बद्रीनाथ की पूजा-अर्चना करते हैं, स्नान करते हैं और मंदिर के पास स्थित अलकनंदा नदी के स्नान का आनंद लेते हैं. वसुधारा झील, ताप्त कुंड और माना जैसी यहां कई खूबसूरत जगह है जिसे आप यहां जानें के बाद आसपास में घूम सकते हैं.

कब खुलेंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट ?

विश्व प्रसिद्ध श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 10 मई सोमवार को सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर खुलेंगे जिसके बाद मंदिर में पूजा अर्चना की जाएगी और भक्तों का तांता लगाना शुरू होगा. 

बद्रीनाथ यात्रा हर साल लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करती है. यात्रा शुरू करने से पहले, आपको यात्रा पंजीकरण कराना होगा. आप इसे ऑनलाइन या उत्तराखंड के किसी भी पर्यटन कार्यालय में कर सकते हैं. यात्रा के लिए हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग उपलब्ध हैं.

श्री बदरीनाथ धाम हवाई मार्ग

निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा (देहरादून हवाई अड्डा) है. यहां से, आप ऋषिकेश या हरिद्वार के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं, और फिर वहां से बद्रीनाथके लिए बस या शेयर टैक्सी ले सकते हैं.

श्री बदरीनाथ धाम रेल मार्ग

निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार में है. यहां से, आप ऋषिकेश के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं, और फिर वहां से बद्रीनाथके लिए बस या शेयर टैक्सी ले सकते हैं.

श्री बदरीनाथ धाम सड़क मार्ग

आप दिल्ली, आगरा, लखनऊ, कानपुर या चंडीगढ़ जैसे प्रमुख शहरों से बद्रीनाथ के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं. यात्रा के दौरान, आपको रुकने के लिए कई धर्मशालाएँ और होटल मिल जाएंगे.

बद्रीनाथ जाने का सबसे अच्छा समय मई से अक्टूबर के बीच है, जब मौसम सुखद होता है. यात्रा के लिए गर्म कपड़े, आरामदायक जूते, और सनस्क्रीन अवश्य लाएं. ऊंचाई की बीमारी से बचने के लिए धीरे-धीरे ऊंचाई बढ़ाएं और पानी पीते रहें. स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का सम्मान करें. पर्यावरण को स्वच्छ रखें. श्री बद्रीनाथ धाम यात्रा एक अविस्मरणीय और आध्यात्मिक अनुभव है. 

श्री बदरीनाथ धाम के आसपास घूमने के लिए और क्या-क्या है 

मंदिर: भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ मंदिरमुख्य आकर्षण है.
तप्त कुंड: यह एक गर्म जल कुंडहै जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें औषधीय गुण होते हैं.
नारायण भगवान: यह भगवान नारायण को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है.
माणा: यह भारत का अंतिम गांवहै, जो चीन की सीमा के पास स्थित है.
वसुधारा: यह एक झरनाहै जो भगवान शिव को समर्पित है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Biggest God In Hindu Religion: हिंदू धर्म में सबसे बड़े भगवान कौन है, यहां जानें इसका जवाब