logo-image

IRCTC: CBI की छापेमारी से ट्रेवल एजेंट्स में खलबली, IRCTC वेबसाइट पर सेंधमारी बनी वजह

Indian Railways News: देश की लाइफलाइन कहे जाने वाले रेल विभाग की सहयोगी वेबसाइट आईआरसीटीसी में सेंधमारी की खबर सामने आई है. जिसके बाद सीबीआई ने पांच राज्यों के 12 ट्रेवल एजेंट्स ठिकानों पर छापेमारी की है. साथ ही अवैध गतिविधि में शामिल एजेंट्स को चिंह

Updated on: 21 Apr 2023, 12:46 PM

highlights

  • सीबीआई ने ट्रेवल एजेंट्स के 12 टिकानों पर की छापेमारी 
  • अवैध गतिविधि में शामिल एजेंटों को चिंहित कर उनके ठिकानों पर छापेमारी की गई 
  • अवैध सॉफ्टवेयर वाले मोबाइल फोन, आपत्तिजनक दस्तावेज किए गए बरामद 

नई दिल्ली :

Indian Railways News: देश की लाइफलाइन कहे जाने वाले रेल विभाग की सहयोगी वेबसाइट आईआरसीटीसी में सेंधमारी की खबर सामने आई है. जिसके बाद सीबीआई ने पांच राज्यों के 12 ट्रेवल एजेंट्स ठिकानों पर छापेमारी की है. साथ ही अवैध गतिविधि में शामिल एजेंट्स को चिंहित भी  किया गया है. यही नहीं ठिकानों से सीबीआई को अवैध सॉफ्टवेयर वाले मोबाइल फोन, आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किये गए हैं. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली के ट्रेवल एजेंट्स के यहां छापेमारी की गई है. सीबीआई ने 1 मार्च 2021 को मामला दर्ज किया था.

यह भी पढ़ें : Akshay Tritiya Offers: SBI क्रेडिट कार्ड से करें खरीदारी, पाएं 5,000 रुपए का डिस्काउंट

 1 मार्च 2021 को मामला किया गया था दर्ज 
आपको बता दें कि सीबीआई ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट में सेंधमारी का मामला  1 मार्च 2021 को दर्ज किया था. जिसकी जांच के बाद अब एक्शन हुआ है. विभागीय अधिकारी के मुताबिक, छापेमारी के दौरान एजेंट कथित रूप से टिकट खरीदने के लिए मैन्युअल सिस्टम को दरकिनार कर अवैध सॅाफ्टवेयर से टिकट बेच रहे थे. जिन्हें चिंहित कर उनके ठिकानों पर छापेमारी की गई है. साथ ही अवैध सॉफ्टवेयर वाले मोबाइल फोन, आपत्तिजनक दस्तावेज किए गए बरामद भी किये गय़े हैं. हालांकि कार्रवाई अभी जारी है. 

क्या है आईआरसीटीसी ?
आपको बता दें कि IRCTC रेलवे की सहयोगी कंपनी है.  जिसे इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॅार्पोशन के नाम से जाना जाता है. रेलवे में खान-पान एवं पर्यटन संबंधी सभी काम आईआरसीटीसी के ही अंडर आता है. आईआरसीटीसी एक माध्यम है जिसकी मदद से यात्री ट्रेन से यात्रा के लिए टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करते हैं. सूत्रो का दावा है कि कुछ ट्रेवल एजेंट्स ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट्स को हैक कर अपने सॅाप्टवेयर से टिकट बेचें हैं. इसी के चलते सीबीआई की छापेमारी की गई है.