logo-image

Indian Railways: कुंभ मेले पर इस बार नहीं होगी ट्रेन की किल्लत, रेलवे चलाएगा 800 स्पेशल ट्रेनें

कुंभ मेले के लिए रेलवे ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं. रेल मंत्री ने समीक्षा बैठक के दौरान कुंभ के चलते 800 स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. साथ ही ये भी कहा है कि जरूरत पड़ने ट्रेनों की संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है.

Updated on: 19 Jun 2023, 02:59 PM

highlights

  • मेला प्रशासन ने 15 करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का लगाया अनुमान
  • रेल मंत्री ने स्वयं ली कुंभ मेले को लेकर बैठक, 6 मुख्य गंगा स्नानों पर होगी भीड़ 

नई दिल्ली :

Indian Railways: कुंभ स्नान करने वालों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि इस बार  किसी भी श्रद्धालु को कुंभ जाने के लिए रेल की चिंता करने की जरूरत नहीं है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कुंभ की तैयारी बैठक लेते हुए 800 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैंसला लिया है. यही नहीं जरूरत पड़ने पर स्पेशल ट्रेनों की संख्या और बढ़ा दी जाएगी.. समीक्षा बैठक के दौरान रेल मंत्री ने कहा कि इस बार किसी को भी श्रद्धालु को सीट की परेसानी नहीं होने दी जाएगी. 2025 में शुरू होने वाले कुंभ में 6 मुख्य स्नान हैं. जिन पर ट्रेनों के चक्कर बढ़ाए जाएंगे... 

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब सस्ते में करें तिरुपति और मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन, किफायती टूर पैकेज हुआ जारी

सुरक्षा को लेकर भी किया निर्देशित 
कुंभ मेले की समीक्षा बैठक के दौरान रेल मंत्री ने कंट्रोल ऑफिस का भी निरीक्षण किया. साथ ही उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को ट्रेन की आवाजाही की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. यही नहीं ट्रेनों के रखरखाव, साफ-सफाई और अन्य समस्याओं को भी सही रखने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया.. जानकारी के मुताबिक इस बार कुंभ में लगभग 15 करोड़ लोगों के पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. रेलवे अकेले कुंभ की व्यवस्था के लिए  837 करोड़ रुपये अप्रूव किए गए हैं. 

इन रूट्स पर भी चलीं स्पेशल ट्रेन 
कुंभ मेले की समीक्षा बैठक के दौरान रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि रेलवे  गर्मियों के लिए  स्पेशल ट्रेनें चला रहा है. इसके अलावा, समय-समय पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन करता है. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए ट्रेनों की संख्या व फेरों में इजाफा किया जा रहा है. ताकि यात्रियों को बिना किसी परेशानी की सीट मुहैया हो सके. कुंभ की तैयारियां अभी से शुरू कर दी गई हैं. ताकि किसी भी श्रद्धालु को ट्रेन में सीट न मिलने के चलते अपनी यात्रा कैंसिल करना पड़े..