logo-image

Indian Railways: ट्रेनों में सीट हुई फुल, यात्रियों के पास ये विकल्प

Indian Railways Summer Vacation Train: गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. बच्चों के स्कूलों की छुट्टी भी पड़ गई है. ऐसे में ज्यादातर लोग समर वैकेशन के लिए हिल स्टेशन या किसी अन्य स्थान पर घूमने की प्लानिंग करते हैं. लेकिन ट्रेनों में सीट न मिल

Updated on: 02 Jun 2023, 03:17 PM

highlights

  • गर्मियों की छुट्टियों के चलते सीटों में लगे नो रूम के बोर्ड 
  • यात्रियों को सीट न मिलने पर अपनाना चाहिए ये विकल्प 
  • 380 स्पेशल ट्रेनें चलाना पहले से तय,  लगाएंगी 6369 फेरे 


 

नई दिल्ली :

Indian Railways Summer Vacation Train: गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. बच्चों के स्कूलों की छुट्टी भी पड़ गई है. ऐसे में ज्यादातर लोग समर वैकेशन के लिए हिल स्टेशन या किसी अन्य स्थान पर घूमने की प्लानिंग करते हैं. लेकिन ट्रेनों में सीट न मिलने के चलते टूर तक टालने पड़ रहे हैं. क्योंकि सभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग है. कई ट्रेनों में नो रूम के बोर्ड तक टंग चुके हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि रेलवे ने इस बार 380 स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. जिनके माध्यम से आपको सीट मिलने की पूरी उम्मीद है.. 

यह भी पढ़ें : No Expensive Medicine: महंगी दवाई लिखने वाले डॅाक्टर्स पर होगी कार्रवाई, सरकार ने दी वार्निंग

स्पेशल ट्रेनों पर करें फोकस 
यदि आप भी घूमने का प्लान कर रहे हैं और आपको सीट नहीं मिल रही है तो ऐसे में आपको स्पेशल ट्रेनों में सीट सर्च करनी चाहिए. क्योंकि रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनें फुल हो चुकी हैं. ऐसे में सिर्फ स्पेशल ट्रेनों में ही आपको सीट मिलने का स्कोप बचा है.. क्योंकि रेलवे ने इस बार पहले से ही  380 स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की हुई है. जो कुल  6369 फेरे गर्मियों की छुट्टियों के दिनों लगाएंगी. आपको बता दें कि पिछले साल की तुलना में इस बार फेरों की संख्या लगभग 1770 बढ़ाई गई है.. 

बढ़ सकती है स्पेशल ट्रेनों की संख्या
यात्रियों की भीड़ को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों की संख्या में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है.  हालांकि रेलवे ने इसकी आधिकारिक रूप से कोई घोषणा नहीं की है. बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा भीड़ हिमाचल व उत्तराखंड जाने वाली ट्रेनों में देखी जा रही है. वहीं यूपी-बिहार की ट्रेनों में खासी भीड़ देखी जा सकती है. इसलिए अचानक कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो सोच-समझकर ही बनाएं. अन्यथा परेशानी भी उठानी पड़ सकती है..