logo-image

Indian Railways: गणेश भगवान के भक्तों के लिए खुशखबरी, गणपति उत्‍सव पर चलेंगी 265 स्‍पेशल ट्रेनें

इस बार गणपति उत्सव के लिए रेलवे ने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी हैं. ताकि भक्तों को कोई परेशानी न हो, इसलिए लगभग 265 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है.

Updated on: 31 Jul 2023, 03:17 PM

highlights

  • यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला, ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की भी चर्चा 
  • सभी 265 स्पेशल ट्रेनों को मुंबई से विभिन्न रूट्स पर चलाया जाएगा
  • गणपति उत्सव को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों की डेट की निर्धारित

नई दिल्ली :

Indian Railways IRCTC: मुंबई सहित पूरे देश में गणपति उत्सव का त्योहार पूरे धूम-धाम से मनाया जाता है. इसके लिए बाकायदा एक माह पहले से ट्रेनों की बुकिंग शुरू हो जाती है. क्योंकि महाराष्ट्र में मनाए जाने वाले गणपति उत्सव को देखने के लिए लोग पूरे देश से जाते हैं.. रेलवे ने भी भक्तों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए 265 स्पेशल ट्रेट चलाने की घोषणा की है. यही नहीं कुछ ट्रेनों के फेरे भी बढाए जाने के लिए सूची तैयार की जा रही है. रेलवे के मुताबिक सभी स्पेशल ट्रेन मुंबई से चलाई जाएंगी. साथ ही कई रूट्स पर चलेंगी. ताकि अन्य शहरों के भक्त गणपति उत्सव मनाने मुंबई पहुंच  सकें.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojna: अब पूरा कर लें ये दोनों काम, खाते में क्रेडिट होंगे सीधे 4000 रुपए

चलेंगी 18 नॉन रिजर्व ट्रेन
आपको बता दें कि इस बार गणपति उत्सव में करोड़ों की भीड़ पहुंचना तय माना जा रहा है. भीड़ का आंकलन करते हुए ही सेंट्रल रेलवे ने भी 18 नॉन रिजर्व ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है. इससे पहले भी मुंबई डिवीजन ने सितंबर में होने वाले गणपति महोत्‍सव के लिए 208 स्‍पेशल ट्रेन चलाने का एलान किया था. इसबार स्पेशल ट्रेनों की संख्य़ा बढ़ाई गई है. क्योंकि पिछली बार कुछ भक्तगण कोविड के चलते भी उत्सव में नहीं पहुंच पाए थे. इस बार ऐसा भी कोई चक्कर नहीं है. इसलिए भीड़ बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है... 

मुंबई से होगी शुरूआत 
आपको बता दें कि गणपति उत्सव में सबसे ज्यादा लोग बिहार और यूपी से ही पहुंचते हैं. इसलिए सबसे ज्यादा ट्रेनों को मुंबई से उत्तर प्रदेश और बिहार रूट्स पर ही चलाने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा एमपी व अन्य स्टेट्स के लिए भी ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.. वेस्‍टर्न रेलवे ने भी गणपति उत्सव में 14 ट्रेनें चलाने का ऐलान किया था. जिन्हें 1 अक्टूबर से चलाया जा रहा है. कुछ ट्रेनों को ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच चलाई जाएंगी.