logo-image

Indian Railway: अब सीनियर सिटीजन को किराये में फिर मिलेगी छूट!, कोरोनाकाल में कर दी गई थी बंद

Indian Railway: रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. क्योंकि देश 60 फीसदी जनता का कहीं न कहीं रेल से परस्पर संबंध जरूर रहता है. आपको बता दें कि रेलवे ने वित्‍त वर्ष 2022-23 में कमाई के मामले में भी रिकॅार्ड बनाया है.

Updated on: 05 Apr 2023, 01:09 PM

highlights

  • रेलवे के लिये वित्त वर्ष 2022-23 रहा बेहद शानदार, छूट फिर से लागू करने की उम्मीद
  • संसदीय पैनल भी सीनियर सिटीजन को किराये में छूट की कर चुका है सिफारिस 

नई दिल्ली :

Indian Railway: रेलवे को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. क्योंकि देश 60 फीसदी जनता का कहीं न कहीं रेल से परस्पर संबंध जरूर रहता है. आपको बता दें कि रेलवे ने  वित्‍त वर्ष 2022-23 में कमाई के मामले में भी रिकॅार्ड बनाया है. कोरोनाकाल के बाद यह वित्त वर्ष  रेलवे के लिये हर लिहाज से फेवर में रहा है. जिसके बाद एक बार फिर सीनियर सिटीजन को किराये में छूट की बाते उठने लगी है. यही नहीं रेलवे सूत्रों का दावा है कि बहुत जल्द फिर से सीनियर सिटीजन को रेल किराए में पहले की तरह छूट मिलने लगेगी. हालांकि रेलवे की ओर से इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है. 

यह भी पढ़ें : Alert: डिजिटली ठगों ने खोजा ठगी का नया तरीका, केवाईसी के नाम पर अकाउंट हो रहे निल

कोरोनाकाल में हो गई थी बंद 
आपको बता दें कि कोविड महामारी के दौरान रेलवे की आर्थिक हालत खराब हो गई थी. जिसके चलते रेलवे ने सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली छूट बंद कर दी थी. तभी से सीनियर सिटीजन की छूट बहाली की मांग हर ओर उठ रही है. संसद की समीति ने भी छूट बहाली की सिफारिस कर दी है.  जानकारी के मुताबिक 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को 50 प्रतिशत तक छूट किराए में दी जाती थी.  जिसे फिर से  बाहल करने की मांग उठ रही है. रेलवे के मुताबिक ये वित्त वर्ष भी काफी अच्छा रहा है. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार सीनियर सिटीजन को फिर से किराये में छूट का लाभ मिलेगा..  

जल्द हो सकती है घोषणा 
दरअसल, रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने संसद में खुद सीनियर सिटीजन को किसी प्रकार की छूट देने से इनकार किया था. लेकिन जब संसद की समीति ने सिफारिस का लैटर सौंपा है. साथ ही रेलवे ने इस वित्त वर्ष में हर लिहाज से कमाई भी ठीक-ठाक की है. तब उम्मीद की जा रही है कि सीनियर सिटीजन की छूट फिर से बाहल की जाएगी. यही नहीं  रेलवे सूत्रों का भी दावा है कि पुरानी छूट को लेकर बैठकों का दौर चल रहा है. हो सकता है जल्द ही फिर से पुरानी छूट को ही बाहल कर दिया जाए.