logo-image

ट्रेन टिकट कैंसिल करने के नियमों में हुआ ये बदलाव, जानिए अब रेलवे कितना वसूलेगा चार्ज

Railway Ticket Cancellation Charges: रेलवे ने वेटिंग और आरएसी टिकट को कैंसिल करने के चार्ज में बदलाव कर दिया गया है.

Updated on: 25 Apr 2024, 06:09 PM

नई दिल्ली:

Railway Ticket Cancellation Charges: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़े रेल नेटवर्क है. जिसमें हर दिन तीन करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं. रेलवे लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार बदलाव कर रहा है. इसी कड़ी में रेलवे ने टिकट कैंसिल करने  के नियमों में बदलाव किया है. जिसके तहत अब वेटिंग लिस्ट के टिकट को कैंसिल करने पर यात्रियों पहले के मुकाबले बेहद कम चार्ज देना होगा. रेलवे की इस सुविधा से लाखों लोगों के लाभ  मिलेगा.  जिसके तहत स्लीपर, एसी फर्स्ट, एसी द्वितीय और एसी तृतीय क्षेणी के यात्रियों को लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें: ''अमेरिका में भी नरेंद्र मोदी की तरह सख्त नेता की जरूरत'', इस विदेशी कंपनी के CEO ने कही ये बड़ी बात

कितना हुआ टिकट कैंसिलेशन चार्ज

इस बार भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ी सहूलियत दी है. नए नियमों के तहत अब वेटिंग और आरएसी टिकट को कैंसिल करने पर अलग से चार्ज नहीं देना होगा. रेलवे की ओर से जारी किए गए नए नियमों में कहा गया है कि अगर कोई टिकट वेटिंग में या RAC में है तो उससे सर्विस चार्ज के रूप में एक्सट्रा रुपये नहीं देने होंगे.

टिकट कैंसिल को लेकर ये हैं रेलवे के नए नियम

रेलवे के नए नियमों के तहत अब निर्धारित 60 रुपये काटे जाएंगे. जिसमें स्लीपर की वेटिंग या आरएसी टिकट को कैंसिल करने पर 120 रुपये चार्ज देना होगा. जबकि थर्ड एसी की टिकट कैंसिल करने पर 180 रुपये कैंसिलेशन चार्ज देना होगा. वहीं सेकंड एसी की टिकट कैंसिल करने पर 200 का चार्ज देना होगा. इसके अलावा फर्स्ट एसी पर 240 रुपये चार्ज लगेगा.

ये भी पढ़ें: BCCI का बड़ा ऐलान, अब खिलाड़ी होंगे मालामाल, इतनी बढ़ी सैलरी

पहले लिया जाता था इतना सर्विस चार्ज

बता दें कि इससे पहले रेलवे पहले वेटिंग और आरएसी टिकट या फिर अन्य टिकटों के कैंसिल होने पर सर्विस चार्ज और कन्वीनियंस फीस के रूप में वसूली करता था जिससे रेलवे को खूब कमाई होती थी. लेकिन इससे यात्रियों का काफी नुकसान होता था. हालांकि रेलवे ने अब इन चार्ज को समाप्त कर यात्रियों का लाभ पहुंचाया है.

रेलवे ने क्यों लिया फैसला

दरअसल, झारखंड के गिरिडीह में रहने वाला सोशल वर्कर और आरटीआई एक्टिविस्ट सुनील कुमार खंडेलवाल आरटीआई लगाकर टिकट कैंसिलेशन चार्ज के बारे में शिकायत की थी. इस शिकायत में खंडेलवाल ने कहा था कि रेलवे सिर्फ टिकट कैंसिल करने के चार्ज से ही करोड़ों की मोटी कमाई कर रहा है.

ये भी पढ़ें: 'कांग्रेस का ये खतरनाक पंजा आपका हक छीनने वाला है', यूपी के आंवला में बोले PM मोदी

जिससे यात्रियों को काफी नुकसान हो रहा है. उन्होंने जानकारी दी कि 190 रुपये का एक टिकट बुक की थी. जो वेटिंग में थी लेकिन उसके रेलवे ने कैंसिलेशन के बाद रिफंड सिर्फ 95 रुपए ही लौटाए. इसके बाद रेलवे ने वेटिंग और आरएसी टिकट को कैंसिल चार्ज को कम कर दिया.