logo-image

Chardham helicopter booking: केदारनाथ हेली सेवा बुकिंग का खुला पोर्टल! यहां करें बुकिंग...

चारधाम यात्रा न सिर्फ हमारे देश, बल्कि दुनियाभर में रह रहे भारतीयों के लिए भी काफी ज्यादा मायने रखती है. श्रद्धालु हर साल दूर-दूर से केदारनाथ दर्शन के लिए आते हैं.

Updated on: 27 Sep 2023, 01:23 PM

नई दिल्ली:

केदारनाथ यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग आज यानि 27 सिंतबर 2023, दोपहर 12 बजे से खुल गया है. अब यात्रि हेली सेवा बुकिंग के ऑफिशियल पॉर्टल पर जाकर बुकिंग करा सकते हैं. बता दें कि इस खबर के बाद, लंबे समय से बुकिंग की नई डेट का इंतजार कर रहे यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी. साथ ही पोर्टल खुलने से काफी सुविधा होगी. बता दें कि अभी करीब डेढ़ माह का समय बाकि है, सरकार को उम्मीद है कि श्रद्धालुओं की संख्या 50 लाख पार करेगी...

गौरतलब है कि चारधाम यात्रा न सिर्फ हमारे देश, बल्कि दुनियाभर में रह रहे भारतीयों के लिए भी काफी ज्यादा मायने रखती है. श्रद्धालु हर साल दूर-दूर से केदारनाथ दर्शन के लिए आते हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इस बार तीर्थयात्रियों का रिकॉर्ड, पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ने की तैयार है.  

देखा जाए तो, अब तक केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री समेत हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 42 लाख के पार पहुंच चुका है, तो पहले की तुलना में काफी ज्यादा है. वहीं बता दें कि अभी भी डेढ़ माह का समय बाकि है, लिहाजा सरकार को उम्मीद है कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या 50 लाख पार पहुंच जाएगी, जो नया रिकॉर्ड शामिल होगा. 

तीर्थयात्रियों में उत्साह

चारधाम यात्रा को लेकर शुरुआत से ही श्रद्धालुओं में उत्साह साफ तौर पर नजर आ रहा है. बदलते मौसम के बावजूद, तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए तीर्थयात्रिय लगातार यात्रा जारी रखी. इसी के मद्देनजर सरकार को सुरक्षा दृष्टि से भीड़ नियंत्रित करने के लिए बीच-बीच में पंजीकरण बंद करना पड़ा था.  

बता दें कि चारधाम यात्रा के इतिहास में बीते साल सबसे अधिक 46 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का रिकॉर्ड था, जोकि इस साल यानि साल 2024 में  22 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के बाद चारधाम की यात्रा का आगाज हुआ, वहीं 25 अप्रैल को केदारनाथ और 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद चारधाम की यात्रा को पूर्ण तौर पर शुरू किया गया. 

ऐसे में अगर आप भी केदारनाथ हेली सेवा की बुकिंग कराना चाहते हैं, तो heliyatrairctc.co.in वेबसाइट पर जाकर हेली सेवा टिकट की बुकिंग कर सकते हैं.