logo-image

कानपुर में धारा 144, PAC-पुलिस तैनात; जुमे के दिन अलर्ट पर पूरा उत्तर प्रदेश

कानपुर में पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा को देखते हुए यूपी पुलिस पूरे प्रदेश में आज हाई अलर्ट पर है. सभी मुस्लिम बहुल इलाके में पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं. कानपुर, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, देवबंद, बहराइच, वाराणसी और प्रयागराज जिलों में पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने...

Updated on: 10 Jun 2022, 11:27 AM

highlights

  • कानपुर-लखनऊ-वाराणसी समेत पूरे यूपी में हाई अलर्ट
  • कानपुर के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में धारा 144 लागू
  • नमाज के बाद लोगों से सीधे घर जाने की अपील

कानपुर/लखनऊ:

कानपुर में पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा को देखते हुए यूपी पुलिस पूरे प्रदेश में आज हाई अलर्ट पर है. सभी मुस्लिम बहुल इलाके में पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने के आदेश दिए गए हैं. कानपुर, हापुड़, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, गाजियाबाद, मेरठ, सहारनपुर, देवबंद, बहराइच, वाराणसी और प्रयागराज जिलों में पुलिस को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. लोकल इंटेलिजेंस को विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. इस बीच, यूपी सरकार ने सभी जिलों, जोन के एसपी, डीआईजी, आईजी रैंक के अधिकारियों को खुद फील्ड में उतरने के आदेश दिए हैं. लखनऊ से तमाम आला अधिकारी हालात पर नजर बनाए हुए हैं और सभी जिलों से पल-पल की रिपोर्ट ले रहे हैं. 

लखनऊ से वाराणसी तक भारी सुरक्षा व्यवस्था

यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ की मस्जिदों के सामने सुबह से ही पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई .है धार्मिक गुरुओं की तरफ से और जिम्मेदार अधिकारियों की तरफ से इस बात की अपील भी की जा रही है किसी भी स्थिति में नमाज के बाद कहीं भी कोई हिंसा न करें. वहीं, वाराणसी में भी अलर्ट का असर दिख रहा है. जुमे की नमाज से पहले वाराणसी के ज्ञानवापी इलाके में पुलिस फोर्स को मुस्तैद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Weather Updates: उत्तर में लू का कहर, दक्षिण में झमाझम बारिश, जानिए-बाकी जगहों का हाल

पिछले शुक्रवार नमाज के बाद कानपुर में भड़की थी हिंसा 

बता दें कि आज से ठीक 8 दिन पहले पिछले शुक्रवार को ही कानपुर में जुमे की नमाज के बाद उन्मादी भीड़ ने हिंसा की थी. पिछली घटना से सबक लेते हुए कानपुर में पुलिस प्रशासन आज हाई अलर्ट पर है. नई सड़क बेकमगंज के आसपास के इलाकों में भारी संख्या में पुलिस पीएसी और स्पेशल फोर्स के जवानों को तैनात किया गया है. खुद आला अधिकारी मौके पर बने हुए हैं. तंग गलियों में लगातार गश्त की जा रही है. लोगों से अपील की जा रही है कि घरों में रहे और बाहर भीड़ न लगाएं. जुमे की नमाज अदा करने के बाद सीधे लोग अपने घर जाएं. किसी तरह के जलसे जुलूस में शामिल न हों. धर्मगुरुओं से अपील की गई है कि लोगों को समझाएं कि शांति बनाने में सहयोग करें.