logo-image

UP: विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, नई नियमावली पर विपक्ष और सरकार में तकरार

UP Assembly Winter Session: उत्तर प्रदेश विधानमंडल का चार दिवसीय सत्र आज से शुरू हो गया. सत्र की शुरूआत में पूर्व राज्यमंत्री और बीजेपी विधायक आशुतोष टंडन को श्रद्धांजलि दी गई.

Updated on: 28 Nov 2023, 12:03 PM

New Delhi:

UP Assembly Winter Session: उत्तर प्रदेश विधानमंडल का चार दिवसीय सत्र आज (मंगलवार) से शुरू हो गया. सत्र की शुरूआत पूर्व राज्य मंत्री और भाजपा विधायक आशुतोष टंडन के निधन पर शोक संवेदना के साथ शुरू हुई. सीएम योगी आदित्यनाथ और समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. शीतकालीन सत्र में सरकार और विपक्ष के बीच कई मुद्दों पर तकरार होने की संभावना है. ये भी पढ़ें: Telangana Election 2023: तेलंगाना में तय है बीजेपी की जीत! जानें क्यों खेमे में खुशी का माहौल

सीएम योगी ने 26 साल पुरानी घटना को किया याद

सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से बातचीत करते हुए यूपी विधानसभा में घटे 26 साल पुराने वाकया को याद किया. सीएम योगी ने कहा कि यही वो सदन है जहां पहले मारपीट होती थी. उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े छह साल में हमारी सरकार ने चर्चा-परिचर्चा को आगे बढ़ाने में नई सफलता हासिल की है. उन्होंने कहा कि इन साढ़े छह सालों में सदन की कार्यवाही जिस गरिमापूर्ण तरीके से लोकतंत्र की सच्ची भावनाओं का प्रतिनिधित्व करते हुए आगे बढ़ी है, वह लोगों के लिए कौतूहल और आश्चर्य का विषय बना हुआ है. सीएम योगी ने कहा कि ये वह सदन था जहां एक बार मारपीट भी हुई थी.

ये भी पढ़ें: सुरंग से जल्द बाहर निकाले जाएंगे श्रमिक, मजदूरों के कपड़े और बैग तैयार रखने को कहा गया

सदन की गरिमा बनाए रखें सदस्य

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष को सदन की गरिमा बनाए रखनी है. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं. सभी लोग पूरी तैयार के साथ सदन में मौजूद रहेंगे. योगी आदित्यनाथ ने उम्मीद जताई कि विपक्षी दलों के नेता भी सदन की कार्यवाही को चलाने में योगदान देंगे.

अनुपूरक बजट लाएगी योगी सरकार

बता दें कि यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र में सरकार अनुपूरक बजट भी लाएगी. सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'इस शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट के साथ ही विधायी कार्य जो लंबित है वो पूरे होंगे. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेरी सभी से अपील है कि जिस गरिमापूर्ण तरीके से उत्तर प्रदेश विधानमंडल देश में वर्तमान में चर्चा में है, उस गरिमा को बनाए रखने की जिम्मेदारी केवल सत्तापक्ष की नहीं बल्कि विपक्ष की भी है. सीएम योगी ने कहा कि सरकार विपक्ष के हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार है.