logo-image

UP: यूपी के किसानों को हुई चांदी, योगी सरकार ने तय किया गन्ने का भाव

UP: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सरकार किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, योगी सरकार राज्य के गन्ना किसानों को बड़ी खुशखबर दे सकती है

Updated on: 13 Jan 2024, 08:57 AM

New Delhi:

UP: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सरकार किसानों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने इस दिशा में बड़ा कदम उठाया है. दरअसल, योगी सरकार राज्य के गन्ना किसानों को बड़ी खुशखबर दे सकती है. सरकार ने गन्ने का भाव बढ़ाने का संकेत दिया है. इस क्रम में पेराई सत्र 2023-24 के लिए गन्ना मूल्य निर्धारण पर हाई लेवल कमेटी के गठन रहमति बन गई है. सरकार जल्द ही राज्य परामर्शित मूल्य यानी एसएपपी की घोषणा करगी.  अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर सीएम योगी की व्यवस्तता को देखते हुए कैबिनेट बाई सर्कुलेशन के माध्यम से ही प्रस्ताव की मंजूरी दिलाई जा सकती है.

यह खबर भी पढ़ें- India-Maldives Trade: भारत की नाराजगी क्यों मोल नहीं ले सकता मालदीव? ये है सबसे बड़ा कारण

एसएपी में 20 से 30 रुपए की वृद्धि की जा सकती है

सूत्रों के अनुसार एसएपी में 20 से 30 रुपए की वृद्धि की जा सकती है. आपको बता दें कि राज्य परामर्शित मूल्य यानी एसएपी केंद्र सरकार द्वारा गन्ने के उचित और पाराश्रमिक मूल्य यानी एफआरपी की तर्ज पर गन्ने का भाव तय किया जाता है, जिसके लिए योगी सरकार ने सारी प्रक्रिया पूरी कर ली है. माना जा रहा है अब सरकार को इसकी घोषणा करना ही शेष है. आपकी जानकारी लिए बता दें कि वर्तमान में अगैती प्रजाति के लिए गन्ने का भाव 350 रुपए, सामान्य प्रजाति के लिए 340 रुपए और अस्वीकृत प्रजाति के लिए 335 रुपए प्रति क्विंटल हैं. माना जा रहा है कि योगी सरकार सभी श्रेणियों के लिए 20 से 30 रुपए प्रति क्विंटल तक का इजाफा कर सकता है. इससे पहले साल 2021 में राज्य सरकार ने गन्ने का मूल्य 25 रुपए क्विंटल बढ़ाया था. 

यह खबर भी पढ़ें- Ayodhya: राम मंदिर उद्घाटन में शामिल नहीं होगी कांग्रेस, अब इन दलों ने भी किया इनकार!

सरकार से 50 रुपए प्रति क्विंटल की मांग

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के लंबे समय से गन्ना मूल्य में वृद्धि की मांग कर  रहे थे. बावजूद इसके प्रदेश सरकार ने पिछले  साल गन्ना मूल्य में कोई वृद्धि नहीं की थी. जिसको लेकर किसानों की नाराजगी भी सामने आई थी. पिछले साल किसान सरकार से 50 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से गन्ना रेट बढ़ाने की मांग कर रहे थे.