logo-image

प्रियंका ने कानपुर बाल संरक्षण गृह के बारे में मीडिया रिपोर्ट को लेकर उप्र सरकार पर निशाना साधा

प्रियंका ने सरकारी बाल संरक्षण गृह में दो लड़कियों के गर्भवती पाये जाने संबंधी एक मीडिया खबर को लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसी घटना का सामने आना दिखाता है कि इस तरह के संस्थानों में जांच के नाम पर सब कुछ दबा दिया ज

Updated on: 21 Jun 2020, 11:49 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने कानपुर के बाल संरक्षण गृह के बारे में एक मीडिया खबर को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर रविवार को निशाना साधा. प्रियंका ने सरकारी बाल संरक्षण गृह में दो लड़कियों के गर्भवती पाये जाने संबंधी एक मीडिया खबर को लेकर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ऐसी घटना का सामने आना दिखाता है कि इस तरह के संस्थानों में जांच के नाम पर सब कुछ दबा दिया जाता है. प्रियंका गांधी द्वारा एक फेसबुक पोस्ट में टैग की गई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कानपुर के सरकारी बाल संरक्षण गृह में कोरोना वायरस की जांच के दौरान पाया गया कि वहां रह रही दो लड़कियां गर्भवती थीं और उनमें से एक एचआईवी पॉजिटिव थी.

                                  

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने फेसबुक पर पोस्ट किया कि कानपुर के सरकारी बाल संरक्षण गृह में 57 बच्चियों की कोरोना वायरस के लिए जांच होने के बाद एक हैरान करने वाला तथ्य सामने आया है कि दो लड़कियां गर्भवती निकलीं और एक एड्स पॉजिटिव निकली. उन्होंने कहा, मुजफ्फरपुर (बिहार) के बालिका गृह का पूरा किस्सा देश के सामने है. उत्तर प्रदेश के देवरिया से भी ऐसा मामला सामने आ चुका है. कांग्रेस नेता ने कहा कि ऐसे में फिर से इस तरह की घटना सामने आना दिखाता है कि जांच के नाम पर सब कुछ दबा दिया जाता है, लेकिन सरकारी बाल संरक्षण गृहों में बहुत ही अमानवीय घटनाएं घट रही हैं.

यह भी पढ़ें-लद्दाख: कांग्रेस नेता जाकिर हुसैन ने सेना के खिलाफ की अभद्र टिप्पणी, हुए गिरफ्तार

रविवार को मीडिया की कुछ रिपोर्ट्स में किया गया दावा
आपको बता दें कि रविवार को मीडिया की कुछ रिपोर्ट्स में उत्तर प्रदेश के एक सरकारी बालिका संरक्षण गृह में रहने वाली लड़कियों की कोरोना रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया था. राज्य के औद्योगिक शहर कानपुर के एक राजकीय बालिक संरक्षण गृह में रहने वाली लड़कियों में कोरोना के लक्षण दिखाई देने के बाद उन बालिकाओं का परीक्षण किया गया. जब इस परीक्षण के परिणाम सामने आए तो सबके हाथ-पांव फूल गए. स्वास्थ्य विभाग ने टेस्ट के बाद जब स्थानीय प्रशासन बाल संरक्षण गृह में रहने वाली लड़कियों के बारे में बताया तो उनके पैरों तले से जमीन ही खिसक गई.

यह भी पढ़ें-दुनिया में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या 87.5 लाख से अधिक जा पहुंची

बालिका गृह को तत्काल सील किया गया
प्राप्त जानकारी के मुताबिक इनमें से 57 लड़कियां कोरोना वायरस से संक्रमित पाईं गईं, दो लड़कियां गर्भवती पाईं गईं, एक लड़की एचआईवी पॉजिटिव पाई गई तो वहीं एक अन्य लड़की हेपेटाइटिस सी से ग्रस्त पाई गई है. कोरोना वायरस संक्रमण के के बाद जब इन लड़कियों को कोरोना के इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया तो इस दौरान डॉक्टरों ने जांच में पाया कि दो 17 साल की लड़कियां गर्भवती हैं. प्रेग्नेंट होने के साथ ही एक लड़की एचआईवी और एक हेपेटाइटिस सी के संक्रमण से ग्रसित है. इसके बाद प्रशासन ने इस बालिका आश्रय गृह को तुरंत ही सील कर दिया था, और सभी को स्टाफ सहित क्वारंटीन कर दिया गया.