logo-image

ओम प्रकाश राजभर ने कहा-सपा की सरकार बनेगी तो उप्र में होगी जातिवार जनगणना   

देश में जाति जनगणना की मांग बहुत पुरानी है. पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए क्षेत्रीय दलों ने फिर जाति जनगणना की मांग तेज कर दी है.

Updated on: 05 Dec 2021, 06:38 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जातिवार जनगणना का मुद्दा फिर उठने लगा है. समाजवादी पार्टी तो पहले से ही जाति जनगणना कराने की मांग करती रही है. लेकिन अब सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने एक बयान देकर इस मुद्दे को गरमा दिया है. राजभर ने कहा कि प्रदेश में सपा की सरकार बनते ही राज्य में सबसे पहले जातिवार जनगणना कराकर आबादी के हिसाब से सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया जायेगा.

ओम प्रकाश राजभर ने रविवार को बलिया जिले के रसड़ा क्षेत्र में संवाददाताओं से बातचीत में जाति जनगणना के पक्ष में यह बयान दिया. उन्होंने कहा कि सपा की सरकार बनने पर मुख्यमंत्री सिर्फ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ही होंगे.

देश में जाति जनगणना की मांग बहुत पुरानी है. पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए क्षेत्रीय दलों ने फिर जाति जनगणना की मांग तेज कर दी है.

यह भी पढ़ें: देश में ओमिक्रॉन का खौफ, सरकार उठा सकती है यह बड़ा कदम

इसके पहले वह पांच मुख्यमंत्री और 20 उपमुख्यमंत्री बनाने की बात करते थे. लेकिन अब वह अपने पुराने बयान से पलटते हुए कहा कि उनका बयान भागीदारी संकल्प मोर्चा की सरकार बनने के लिए था. उनका लक्ष्य भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सत्ता से हटाना व अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाना है. 

राजभर ने मथुरा में मंदिर बनाने की तैयारी वाले बयान को लेकर चर्चा में आये प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य को 'भाजपा का तोता' करार दिया और कहा कि मौर्य समाज के लोगों की हत्या पर उप मुख्यमंत्री मौन रहते हैं और पिछड़े समाज के साथ भाजपा किस तरह अन्याय कर रही है, यह मौर्य को नजर नहीं आता.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा को मौर्य को मुख्यमंत्री बनाना चाहिये था. उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ को कुर्सी देकर इस पार्टी ने मौर्य के साथ धोखा किया है.

एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी से गठबंधन पर पूछे जाने पर राजभर ने कहा, ‘‘ओवैसी पहले सपा से गठबंधन को लेकर मन बनायें, ओवैसी 100 सीटें मांगेंगे तो उनसे कैसे गठबंधन होगा.’’