logo-image

Hotel Booking के बाद भी नहीं मिला रूम, केस करके कंपनी से वसूले 45 हजार

Online Hotel Room Booking Company Fraud : कर्नाटक में एक शख्स के साथ होटलों की ऑनलाइन बुकिंग करने वाली साइट ने ठगी कर ली. होटल के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बावजूद एक युवक से न सिर्फ कमरों की बुकिंग कराई, बल्कि ऑनलाइन पेमेंट भी ले लिया. और...

Updated on: 08 Feb 2023, 09:24 PM

highlights

  • ऑनलाइन होटल बुकिंग कंपनी का खेल
  • बुकिंग के बाद न तो कमरा मिला, न समय पर पैसा
  • मजबूरत दूसरी जगह व्यक्ति को बितानी पड़ी रात

बेंगलुरु:

Online Hotel Room Booking Company Fraud : कर्नाटक में एक शख्स के साथ होटलों की ऑनलाइन बुकिंग करने वाली साइट ने ठगी कर ली. होटल के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बावजूद एक युवक से न सिर्फ कमरों की बुकिंग कराई, बल्कि ऑनलाइन पेमेंट भी ले लिया. और जब युवक होटल पहुंचा, तो उसे होटल ने भी एंट्री नहीं दी. ऐसे में युवक को न तो समय पर पैसा ही वापस मिला, न ही होटल में ठहरने की जगह मिली. मजबूरन युवक को कहीं और रात बितानी पड़ी. लेकिन फिर उसने होटल बुकिंग करने वाली कंपनी को सबक सिखाने की ठान ली. 

युवक को भटकने के लिए किया गया मजबूर

युवक ने बताया कि उसने ओयो और गोआईबीबो नाम की कंपनियों की वेबसाइट पर एक कमरे की बुकिंग की थी. ये मामला साल 2019 का है. उसने ऑनलाइन ही होटल बुकिंग के पैसे भी दे दिये. लेकिन जब वो तय समय पर होटल पहुंचा, तो होटल के स्टाफ ने उसे होटल में न तो एंट्री करने दी और न ही कमरा दिया. इसके उलट उन्होंने युवक के साथ बदतमीजी भी की. ऐसे में युवक ने जब बुकिंग साइट पर शिकायत की, तो उसे वहां से भी निशाना ही हाथ लगी. इसके बाद पीड़ित युवक ने किसी दूसरे होटल में रात बिताई और अपना काम निपटाने के बाद अपने शहर वापस आ गया. यहां उसने कंपनी की शिकायत कर दी. 

ये भी पढ़ें : Turkey Earthquake: तुर्किये में भूकंप से मची तबाही के बीच भारत के 10 नागरिक फंसे

किसी के साथ भी न हो ऐसी ठगी

सतीश कुमार पी नाम का ये व्यक्ति बेंगलुरु से अंडमान गया था. वो भी सरकारी काम से. लेकिन जितनी परेशानी उसे झेलने पड़ी, उसने उसकी भरपाई कंपनी से कर ली. कंपनी के खिलाफ उपभोक्ता न्यायालय में परिवार दाखिल किया गया. जिसमें कंपनी ने अपने वकील के माध्यम से कोशिश की कि ये केस खारिज हो जाए. लेकिन न्यायालय ने कंपनी की दलीलों को खारिज करते हुए पीड़ित व्यक्ति को हर्जाने के साथ 45 हजार रुपये अदा करने का आदेश दिया. पीड़ित सतीश ने कहा कि इंसाफ में भले ही समय लगा, लेकिन ऐसा किसी के साथ न हो, इसलिए उसे ऐसा कदम उठाना पड़ा.