logo-image

Veer Savarkar ने अपने लिए नहीं, दूसरों के लिए लिखे थे पत्र : फडणवीस

Devendra Fadnavis at Veer Savarkar Gaurav Yatra in Mumbai : कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा के जवाब में शिवसेना और बीजेपी महाराष्ट्र में वीर सावरकर गौरव यात्रा निकाल रही है. इसकी शुरुआत मुंबई से हुई है. मुंबई में वीर सावरकर गौरव यात्रा में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हुए और उन्होंने मंच से दावा करते हुए कहा कि...

Updated on: 03 Apr 2023, 10:26 PM

highlights

  • वीर सावरकर गौरव यात्रा में बोले देवेंद्र फडणवीस
  • वीर सावरकर ने कभी अपने लिये नहीं लिखे थे पत्र
  • महात्मा गांधी ने की थी सावरकर से पत्र लिखने की अपील

नई दिल्ली:

Devendra Fadnavis at Veer Savarkar Gaurav Yatra in Mumbai : कांग्रेस के भारत जोड़ो यात्रा के जवाब में शिवसेना और बीजेपी महाराष्ट्र में वीर सावरकर गौरव यात्रा निकाल रही है. इसकी शुरुआत ठाणे से हुई. यात्रा के दूसरे दिन मुंबई में वीर सावरकर गौरव यात्रा ( Veer Savarkar Gaurav Yatra ) में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ( Maharashtra Deputy CM Devendra Fadnavis ) भी शामिल हुए और उन्होंने मंच से दावा करते हुए कहा कि वीर सावरकर ने अंग्रेजों को पत्र अपने लिए नहीं लिखे थे. वो दूसरों के लिए पत्र लिखा करते थे. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महात्मा गांधी ने खुद वीर सावरकर से पत्र लिखने का आग्रह किया था. महात्मा गांधी ने कहा था कि अंग्रेजी हुकूमत दूसरे लोगों को छोड़ रही है, तो आप भी पत्र लिखिए.

महात्मा गांधी ने दी थी पत्र अंग्रेजों को पत्र लिखने की सलाह

मुंबई में देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि आप का कहना है कि वीर सावरकर ने माफी मांगी थी और अंग्रेजों को पत्र लिखे थे. नहीं, ये गलत है. उन्होंने (वीर सावरकर) ने पत्र लिखे थे, क्योंकि उन्हें पता था कि अंग्रेज उन्हें रिहा नहीं करेंगे. ऐसे में उन्होंने लिखा कि मुझे मत रिहा करो, लेकिन अन्य कैदियों को रिहा कर दो, क्योंकि उन्होंने तुम्हारे (अंग्रेजों के) खिलाफ कुछ नहीं किया है. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि महात्मा गांधी ने सावरकर के संबंधियों को पत्र लिखे थे, वो लोग भी जेल में थे. वो सावरकर के साथ कई सालों तक जेल में थे. महात्मा गांधी ने पत्र में लिखा था कि अन्य कैदी रिहा हो रहे हैं, ऐसे में सावरकर से कहें कि वो भी अंग्रेसों से खुद को रिलीज करने के लिए कहें. 

ये भी पढ़ें : World Health Day: विटामिन बी 12 कमी सेहत के लिए खतरनाक, जाने इसके लक्षण और उपाय

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की थी वीर सावरकर गौरव यात्रा की घोषणा

बता दें कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने वीर सावरकर के खिलाफ लगातार बयान दिये थे. उन्होंने बाद में भी वीर सावरकर के विरोध में बयान दिये थे. यही नहीं, उनकी पार्टी ने भी वीर सावरकर विरोधी पोस्ट किये थे. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी के बयानों पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने घोषणा की थी कि सावरकर गौरव यात्रा निकाली जाएगी. इसकी शुरुआत ठाणे से की गई है.