logo-image

PM Modi MP Visit: पीएम मोदी का आज मध्य प्रदेश दौरा, 12000 करोड़ की परियोजनाओं की देंगे सौगात

PM Modi MP Visit: पीएम मोदी आज चुनावी राज्य मध्य प्रदेश के दौरे पर होंगे. इस दौरान वह जबलपुर से राज्य और राष्ट्र को कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. जिसमें सड़क, रेलमार्ग, जल संसाधन समेत कई विकास योजनाएं शामिल हैं.

Updated on: 05 Oct 2023, 07:58 AM

highlights

  • आज मध्य प्रदेश के दौरे पर होंगे पीएम मोदी
  • जबलपुर से राज्य और राष्ट्र को देंगे कई सौगात
  • करोड़ों की विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

New Delhi:

PM Modi MP Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (गुरुवार) को मध्य प्रदेश के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह जबलपुर से राज्य को 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. जिसमें 12,600 करोड़ रुपये लागत वाली रेल, सड़क, रानी दुर्गावती को समर्पित स्मारक समेत कई परियोजनाएं शामिल हैं. बता दें कि वीरांगना रानी दुर्गावती स्मारक एवं उद्यान जबलपुर में विकसित किया गया है. 21 एकड़ में फैले इस स्मारक और उद्यान पर 100 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस उद्यान में गोंड रानी की 52 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा भी लगाई गई है. इस स्मारक में रानी दुर्गावती की वीरता और साहस समेत गोंडवाना क्षेत्र के इतिहास से संबंधित एक संग्रहालय भी बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: Uttarakhand Earthquake: उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.2 की तीव्रता से हिली धरती

पीएम मोदी इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी अपनी जबलपुर यात्रा के दौरान, मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. जिसपर कल 2,350 करोड़ रुपये की लागत आएगी. इस परियोजना का उद्देश्य घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराना है. इसके अलावा सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजना को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. राज्य के चार जिलों में शुरु होने वाली इन परियोजनाओं से लगभग 1,575 गांवों को फायदा पहुंचेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी, मध्य प्रदेश में सड़क बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 4,800 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे.

ये भी पढ़ें: Kiara Advani Airport Look: ऑल-व्हाइट लुक में नजर आईं कियारा आडवानी, सेट किए एयरपोर्ट लुक गोल्स 

रेल और सड़क परियोजनाओं की भी देंगे सौगात

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में रेल और सड़क परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे. जिसमें NH 346 के झारखेड़ा-बैरसिया-ढोलखेड़ी को जोड़ने वाली सड़क का उन्नयन और NH 543 के बालाघाट-गोंदिया खंड को चार लेन बनाना, रूढ़ी और देशगांव को जोड़ने वाले खंडवा बाईपास, एनएच 47 के टेमागांव से चिचोली खंड, बोरेगांव को शाहपुर से जोड़ने वाली सड़क, शाहपुर को मुक्ताईनगर से जोड़ने वाली सड़क भी शामिल है. इनके अलावा पीएम मोदी एनएच 347सी पर खलघाट को सरवर देवला से जोड़ने वाली सड़क के उन्नयन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी 1,850 करोड़ रुपये से अधिक की रेल परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.