logo-image

हजारीबाग सीट से दो सांसदों के बीच कड़ा मुकाबला, हाईप्रोफाइल सीट पर सबकी नजर

झारखंड में हमेशा से हजारीबाग सीट को हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट मानी जाती है. इस बार भी यहां दो विधायकों के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है. मनीष जायसवाल और जयप्रकाश भाई पटेल के बीच होगा कड़ा मुकाबला.

Updated on: 04 Apr 2024, 07:59 PM

highlights

  • हजारीबाग सीट से दो सांसदों के बीच कड़ा मुकाबला
  • हाईप्रोफाइल सीट पर सबकी नजर
  • मनीष जायसवाल और जयप्रकाश भाई पटेल आमने-सामने

 

Hazaribagh:

झारखंड में हमेशा से हजारीबाग सीट को हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट मानी जाती है. इस बार भी यहां दो विधायकों के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है. बता दें कि साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में हजारीबाग जिले की दो अलग-अलग सीटों से भाजपा के प्रत्याशी ने जीत हासिल की थी. कुछ दिन पहले ही भाजपा प्रत्याशी ने पाला बदल लिया और कांग्रेस का दामन थाम लिया और अब मुकाबले में दोनों एक-दूसरे के खिलाफ हो चुके हैं. आपको बता दें कि भाजपा ने हजारीबाग सदर सीट के विधायक मनीष जायसवाल को इस लोकसभा सीट से चुनाव में उतारा है, तो वहीं मांडू सीट के विधायक जयप्रकाश भाई पटेल को कांग्रेस के प्रत्याशी हैं. मनीष जायसवाल लगातार दो बार वहां से विधायक चुने गए हैं. 

यह भी पढ़ें- खुले में अब नहीं बिकेगा मटन-चिकन... हाईकोर्ट सख्त, राज्य के सभी SP को मिला ये निर्देश

हजारीबाग सीट से दो सांसदों के बीच कड़ा मुकाबला

वहीं, जयप्रकाश भाई पटेल तीन बार विधायक रह चुके हैं. दोनों नेता में एक ही समानता है कि इनको राजनीति अपने पिता की विरासत में मिली है. मनीष जायसवाल के पिता ब्रजकिशोर जायसवाल भी हजारीबाग से कई बार नगरपालिका अध्यध रह चुके हैं और हजारीबाग सदर विधानसभा सीट से दो बार चुनाव भी लड़ चुके हैं. हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर उन्होंने चुनाव तो लड़ा, लेकिन उन्हें कभी सफलता नहीं मिली. जयप्रकाश भाई पटेल की बात करतें तो उनके पिता टेकलाल महतो पांच बार मांडू से विधायक और एक बार गिरिडीह से सांसद रह चुके थे. दिलचस्प बात यह है कि दोनों के बीच इससे पहले भी एक बार मुकाबला हो चुका है. साल 2011 में टेकलाल महतो के निधन के बाद मांडू विधानसभा सीट से जयप्रकाश भाई पटेल ने झामुमो उम्मीदवार के रूप में उपचुनाव लड़ा था, उनके सामने मनीष जायसवाल झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी के रूप में इस मुकाबले में उतरे थे. चुनाव में जयप्रकाश भाई पटेल को जीत मिली और एक बार फिर दोनों लोकसभा चुनाव में आमने-सामने आ चुके हैं.  

दुमका और गिरिडीह सीट से झामुमो ने किया प्रत्याशियों का ऐलान

जेएमएम ने दुमका और गिरिडीह से अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. दुमका लोकसभा सीट से नलिन सोरेन और गिरिडीह लोकसभा सीट मथुरा महतो को उम्मीदवार बनाया गया है. इसकी घोषणा खुद पार्टी के महासचिव विनोद पांडेय की ओर से जारी पत्र में की गई है. नलिन सोरेन के नाम की घोषणा के साथ यह तो तय हो गया है कि जेल में बंद झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन चुनाव नहीं लड़ेंगे. बता दें कि बीजेपी की तरफ से दुमका सीट से हेमंत सोरेन की भाभी सीता सोरेन चुनाव लड़ने वाली हैं.