logo-image

सावन के पहले सोमवार पर कांवरियों की उमड़ी भीड़, रात से ही कतार में खड़े हैं भक्त

आज सावन का पहला सोमवार है. ऐसे में हर शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी है, लेकिन देवाधिदेव की नगरी देवघर की तो बात ही लग है. भगवान शिव के दर्शन के लिए लोग पैदल चलकर देवघर पहुंचते हैं. आज के दिन का अलग ही महत्व होता है.

Updated on: 10 Jul 2023, 10:21 AM

highlights

  • देवघर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी
  • रात से ही लोग कतार में हैं लग हुए 
  • जिलाधिकारी खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग
  • पहले सोमवार का है खास महत्व
  • पहले सोमवार पर पड़ रहा है पंचक 

Deoghar:

आज सावन का पहला सोमवार है. ऐसे में हर शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी है, लेकिन देवाधिदेव की नगरी देवघर की तो बात ही लग है. भगवान शिव के दर्शन के लिए लोग पैदल चलकर देवघर पहुंचते हैं. आज के दिन का अलग ही महत्व होता है. ऐसे में देवघर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. बाबा भोलेनाथ को जलार्पण करने के लिए रात से ही लोग कतार में लग हुए हैं. कांवरियों की सुविधा और सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है. जगह जगह पुलिस को तैनात किया गया है. एनडीआरीफ, स्वस्थ्य विभाग के अलावा सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है. 

जिलाधिकारी खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

आपको बात दें कि जिलाधिकारी खुद पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मेले पर नजर रखने के लिए 500 से भी ज्यादा सीसीटीवी कैमरा जगह जगह लागए गए हैं. इसके अलावा कंट्रोल रूम भी बनाया गया है. ये कंट्रोल रूम शिवगंगा से सटे नेहरू पार्क में बनाया गया है. बाबा धाम आने वाले लोगों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें : NGO और चाइल्ड लाइन की पहल पर रुकी नाबालिग बच्ची की शादी, जिंदगी बर्बाद होने से बची

पहले सोमवार का है खास महत्व

सावन के पहले सोमवार का बहुत ही खास महत्व होता है. कहते हैं कि आज के दिन जो भी सच्चे मन से भगवान भोलेनाथ को जलार्पण करता है. भगवान उसकी सारी मनोकामना पूर्ण करते हैं. हालांकि इस बार पहले सोमवार पर पंचक भी पड़ रहा है तो ऐसे में बाबाधाम के पंडित ने बताया कि जो भी लोग इस बार पहले बार व्रत रखना चाहते हैं तो ना रखें ऐसी महिलाओं को आज व्रत नहीं रखना चाहिए.