logo-image
लोकसभा चुनाव

अरविंद केजरीवाल ने की हेमंत सोरेन की पत्नी से फोन पर बात, कहा-....

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन से फोन पर बात की है और उन्हें अपना समर्थन भी दिया है.

Updated on: 18 Feb 2024, 07:38 PM

highlights

  • अरविंद केजरीवाल ने की कल्पना सोरेन से बात
  • कल्पना सोरेन को दिया समर्थन
  • केजरीवाल से भी ईडी कर रही है पूछताछ

Ranchi:

झारखंड में सियासी हलचलें थमने का नाम ही नहीं ले रहा. एक तरफ जहां हेमंत सोरेन के हाथों से सत्ता चली गई और उन्हें ईडी ने गिरफ्तार कर लिया तो दूसरी तरफ चंपई सोरेन प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने. वहीं, इन सबके बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन से फोन पर बात की है और उन्हें अपना समर्थन भी दिया है. आपको बता दें कि जमीन मामले में 31 जनवरी को ईडी ने हेमंत सोरेन से मुख्यमंत्री आवास पर पूछताछ की थी. करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद देर रात ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था.

यह भी पढ़ें- मुश्किल में चंपई सरकार, कांग्रेस के 8 नाराज विधायक पहुंचे दिल्ली

वहीं, अरविंद केजरीवाल की बात करें तो वो भी एक्साइज पॉलिसी के मामले में ईडी की रडार पर हैं. इस बीच ईडी की पूछताछ का सामना कर रहे हेमंत सोरेन को केजरीवाल का समर्थन मिला है. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद पहले उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के सीएम बनाए जाने की खबर सामने आई थी, लेकिन बाद में चंपई सोरेन को सीएम की कुर्सी पर बैठाया गया. 

क्या है पूरा मामला?

आपको बता दें कि हेमंत सोरेन से ईडी 8.5 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा के मामले में पूछताछ कर रही है. इसी मामले को लेकर ईडी ने सोरेन को 9बार समन भी भेजा था. इससे पहले ईडी सोरेन को कई बार समन भेज चुकी थी, लेकिन सोरेन ने कभी ईडी के सवालों का जवाब नहीं दिया था. इस बार समन भेजते हुए ईडी ने स्पष्ट कर दिया था कि अगर सोरेन जवाब नहीं देते हैं तो वह अपने तरीके से उचित कार्रवाई करेंगे. वहीं, सोरेन ने ईडी को मुख्यमंत्री आवास पर पूछताछ के लिए बुलाया, जहां करीब 8 घंटे तक 31 जनवरी को पूछताछ हुई. देर रात पूछताछ के बाद ईडी ने हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया. 

इस मामले में सोरेन के दिल्ली स्थित आवास से 36 लाख रुपये भी बरामद किए गए थे. इसके अलावा ईडी ने सोरेन से व्यवसायी विनोद सिंह के साथ उनके व्हाट्सएप चैट के द्वारा पैसे की लेनदेन से संबंधित सवालों पर भी पूछताछ की थी. ईडी का सोरेन पर आरोप है कि उन्होंने अवैध तरीके से जमीन को अपने कब्जे में लिया और उस पर वो बैंक्वेट हॉल बनाना चाहते थे.