logo-image

Jharkhand News: क्या धरती बहा रही है खून के आंसू? जमीन से निकलने लगा खून जैसा पानी

साहिबगंज में एक अद्भुत नजारा जिसने भी देखा वो हैरान रह गया. कीर्तनियां पहाड़ से अचानक खून से जैसे लाल का रंग का पदार्थ निकलने लगा, जिसे देख लोगों का लगा कि पहाड़ियों से खून निकल रहा है.

Updated on: 01 Jul 2023, 03:35 PM

highlights

  • क्या धरती बहा रही है खून के आंसू?
  • जमीन से निकलने लगा खून जैसा पानी
  • लाल रंग का पदार्थ लोगों के बीच कोतूहल का विषय

Sahibganj:

साहिबगंज में एक अद्भुत नजारा जिसने भी देखा वो हैरान रह गया. कीर्तनियां पहाड़ से अचानक खून से जैसे लाल का रंग का पदार्थ निकलने लगा, जिसे देख लोगों का लगा कि पहाड़ियों से खून निकल रहा है. प्रकृति के अजूबे की ख़बर जैसे ही फैली पहाड़ी पर ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई. लोगों के मन में सिर्फ एक ही सवाल है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि धरती से खून जैसा पानी निकलने लगा. कोई इसे कुदरत का करिश्मा कह रहा है तो कोई कूदरत का कहर. इस नजारे को देख लोगों के मत भले ही अलग हो, लेकिन इसे देखने की दिलचस्पी ऐसी है कि लोग खुद को यहां आने से रोक नहीं पा रहे हैं. यही वजह है कि अब लाल रंग का पदार्थ लोगों के बीच कोतूहल का विषय बन गया है.

क्या हो सकता है ये लाल पानी?

मिली जानकारी के अनुसार मंडरो प्रखंड क्षेत्र के कीर्तनिया पहाड़ पर शुक्रवार को ही ग्रामीणों ने ये अजीब सा तरल जमीन ने निकलते देखा. धीरे-धीरे ये खबर आग की तरह आस-पास के गांवों तक फैल गई और अब सोशल मीडिया पर भी इसकी चर्चा होने लगी है. जमीन से निकल रहे लाल रंग के इस तरल को लेकर राजमहल मॉडल कॉलेज के प्रिंसिपल और भूगर्भ शास्त्र के प्रोफेसर डॉ रंजीत कुमार सिंह का कहना है कि वहां लेटराइट बॉक्साइट कंटेंट का डिपाजिट वाटर है, जो जमीन से फ्लो हो रहा है. दूसरा मोंरग भी हो सकता है, वो भी पानी के कॉन्टेक्ट में आकर लाल रंग का हो जाता है.

यह भी पढ़ें : क्या मानसून सत्र में आ सकता है UCC, जानिए कितनी चुनौती से भरा है यूनिफार्म सिविल कोड

शोध का विषय

राजमहल की पहाड़ियों में कई बेशकीमती प्रकृति संसाधन हैं, जो शोध का विषय है. फिलहाल इस लाल रंग के पदार्थ को लेकर जीएसआई और रांची विश्वविद्यालय को विस्तार से जानकारी दी गई है. जल्द ही भू वैज्ञानिक की टीम जगह का निरीक्षण करेगी. जिसकी एक रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी.

रिपोर्ट : गोविंद ठाकुर