logo-image

Nuh violence: नूंह हिंसा मामले में हरियाणा पुलिस का एक्शन, कांग्रेस विधायक गिरफ्तार

Nuh violence: पुलिस ने फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को नूंह हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया है.

Updated on: 15 Sep 2023, 08:00 AM

नई दिल्ली:

Nuh violence: नूंह हिंसा की आग शांत हो चुकी है. लेकिन इस मामले पर हरियाणा पुलिस का एक्शन लगातार जारी है. पुलिस ने इसी कड़ी में कांग्रेस विधायक मामन खान को अरेस्ट कर चुकी है. विधायक ने इससे पहले गिरफ्तारी से बचने के लिए हरियाणा हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी. इस केस की सुनवाई गुरुवार 14 सितंबर को हुई. विधायक की ओर से अपील की गई थी कि हाईकोर्ट हरियाणा सरकार को निर्देश देकर हिंसा की जांच कराए जिसके लिए एक हाई लेवल कमेटी गठित की जाए.

पुलिस के पास सबूत

हरियाणा पुलिस की ओर से हाईकोर्ट में जानकारी दी गई कि 31 जुलाई को नूंह में हुई हिंसा के मामले में कांग्रेस विधायक का नाम आ रहा है. हरियाणा सरकार ने दावा किया कि उनके पास विधायक मामन खान के खिलाफ फोन कॉल सहित अन्य पर्याप्त सबूत हैं. पुलिस ने मामन खान के खिलाफ केस दर्ज किया है. पुलिस ने हाईकोर्ट में जानकारी दी कि लगातार नोटिस देने के बाद भी विधायक पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे हैं. पुलिस विधायक मामन खान को कोर्ट में पेश करेगी और रिमांड की मांग करेगी. 

अगली सुनवाई 19 अक्टूबर

हलांकि, कांग्रेस विधायक ने सभी आरोपों को खारिज कर इसे राजनीतिक साजिश करार दिया है. कोर्ट में विधायक ने कहा कि वो इस हिंसा में शामिल नहीं है और जिस दिन हिंसा हुई वो नूंह में भी नहीं थे. विधायक ने कहा कि उसे कोर्ट के द्वारा के पता चल रहा है कि नूंह हिंसा के मामले पर पुलिस ने उसके खिलाफ केस दर्ज की है. इस केस की अगली सुनवाई 19 अक्टूबर को होगी. 

क्या है मामला

नूंह हिंसा 31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकालने के बाद हुई थी. इस हिंसा में कुल 6 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं इसकी वजह से आसपास के कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद करना पड़ गया था. वहीं नूंह में इंटरनेट बंद करना पड़ गया था और भारी पुलिस वालों की तैनाती की गई थी.