logo-image

Haryana: प्रशासन से नहीं मिली मंजूरी तो VHP ने कहा- आज निकालेंगे शोभायात्रा, देखें Video

Haryana Nuh Brajmandal Yatra : हरियाणा के नूंह में एक बार फिर ब्रजमंडल शोभायात्रा निकलने वाली है, इसे लेकर शासन प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं.

Updated on: 27 Aug 2023, 11:53 PM

नूंह:

Haryana Nuh Brajmandal Yatra : हरियाणा के मेवात-नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा की वजह से ब्रजमंडल शोभायात्रा पूरी नहीं हो पाई थी. अब सर्व हिंदू संगठन और विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने 28 अगस्त यानी सोमवार को इस शोभायात्रा को पूरा करने की घोषणा की है, लेकिन प्रशासन ने शोभायात्रा निकालने की अनुमति नहीं दी है. एक तरफ हिंदू संगठन धार्मिक यात्रा निकालने पर अड़े हुए हैं तो दूसरी तरफ प्रशासन ने इसे रोकने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं. नूंह और उसकी सीमाओं पर सख्त सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर कुछ वीडियो भी सामने आए हैं. 

वीएचपी की घोषणा

नूंह यात्रा पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के आलोक कुमार ने कहा कि हम जानते हैं कि G20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा को छोटा करेंगे, लेकिन हम इसे छोड़ेंगे नहीं और इसे सोमवार को पूरा करेंगे और मैं भी इसमें भाग लूंगा. कानून और व्यवस्था के मुद्दे क्यों उठेंगे? सरकार वहां क्यों है? सरकार कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए है, ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें. हम इसे शांतिपूर्वक आयोजित करेंगे और उन्हें (प्रशासन और सरकार) कानून एवं व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए.

जिले में धारा-144 लागू

नूंह के एसडीएम अश्विनी कुमार ने कहा कि कुछ संगठनों ने सोमवार को शोभा यात्रा निकालने का आह्वान किया है. जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है. मेरी जिलावासियों से अपील है कि किसी भी तरह की आवाजाही न करें. जिले के सभी स्कूल और बैंकों को भी बंद किया गया है, जिससे शांति व्यवस्था बनाकर रखी जा सके.

नूंह यात्रा को लेकर पुलिसकर्मी तैनात

डीएसपी नूंह मुख्यालय सुरेंद्र का कहना है कि कल की तैयारी को ध्यान में रखते हुए हम ड्रोन और मैनुअल निरीक्षण की मदद से पड़ोस के क्षेत्र की जांच कर रहे हैं. 28 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद द्वारा बुलाई गई यात्रा से पहले गुरुग्राम में सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.