logo-image

विश्वकर्मा योजना के लॉन्च पर बोले PM, ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान सबकी जिम्मेदारी

1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक कंस्ट्रक्टेड एरिया में फैला यह सेंटर दुनिया की सबसे बड़ी MICE (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) सुविधाओं में शुमार होगा.

Updated on: 17 Sep 2023, 02:58 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका सेक्टर 21 से यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 तक विस्तारित एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने मेट्रो से सफर किया. इस बीच कई यात्रियों ने उनके साथ से​ल्फी ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में यशोभूमि नाम से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) का उद्घाटन किया. उसे आज राष्ट्र को समर्पित किया. अधिकारियों के मुताबिक 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक की परियोजना क्षेत्र और 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक कंस्ट्रक्टेड एरिया में फैला यह सेंटर दुनिया की सबसे बड़ी MICE (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) सुविधाओं में शुमार होगा. यहां पर 15 कन्वेंशन सेंटर और 11 हजार लोगों बैठने की व्यवस्था होगी. 

ये भी पढ़ें: 'ऑपरेशन अनंतनाग' पांचवें दिन भी जारी, सेना ने पहाड़ी वाले क्षेत्र में रॉकेट लॉन्चर से हमला किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर ‘यशोभूमि’ का उद्घाटन किया. पीएम ने यहां विश्वकर्मा योजना को लॉन्च किया. उन्होंने 18 कामगारों को प्रमाण पत्र सौंपे. पीएम ने कहा कि विश्वकर्मा साथी रीढ़ की हड्डी की तरह हैं. आज का दिन शिल्पकारों को सम​र्पित है. पीएम ने कहा, विश्वकर्मा योजना पर 13 हजार करोड़ का खर्च आने वाला है. पीएम ने कहा कि विश्वकर्मा साथियों के प्रशिक्ष​ण पर जोर दिया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जब कोई बैंक गारंटी नहीं देता है तो मोदी गारंटी देता है. उन्होंने कहा कि घरेलू सामानों को बढ़ावा देने के लक्ष्य से ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान एक साझा जिम्मेदारी है. इसे सफल बनाने के लिए सभी तरह के प्रयास की आवश्यकता है.

पीएम के अनुसार, “यह कन्वेंशन सेंटर भारतीय शिल्प को वैश्विक बनाने में बड़ी भूमिका अदा करने वाले हैं. विश्वकर्मा की पहचान करना और उन्हें हर तरह से समर्थन देना वक्त की मांग है. पीएम मोदी ने इस योजना का ऐलान फरवरी 2023 में कर दिया था. एमएसएमई मंत्रालय की आधिकारिक पीएम विश्वकर्मा वेबसाइट के मुताबिक, “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान यानी, पीएम विश्वकर्मा करोड़ों विश्वकर्माओं के जीवन में एक बड़ा बदलाव होगा.

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

विश्वकर्मा योजना उम्मीद की किरण- पीएम मोदी

विश्वकर्मा योजना का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कार्यक्रम   को संबोधित करते हुए कहा​ कि आज का दिन शिल्पकारों को समर्पित है. इस योजना से उम्मीद की किरण जगी है। विश्वकर्मा देश के मूल में है। सभी लोग विश्वकर्मा भाइयों के योगदान को देखते हैं। 

calenderIcon 14:07 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने किया विश्वकर्मा योजना का उद्घाटन

पीएम मोदी द्वारा विश्नकर्मा योजना का उद्घाटन कर दिया है. इस  उद्घाटन को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिवस पर पीएम विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ कर रहे हैं. हम सब नए भारत के शिल्पी प्रधानमंत्री के द्वारा भारत के हस्त शिल्पियों के लिए इस योजना का लाभ देने जा रहे हैं. 

calenderIcon 12:41 (IST)
shareIcon

पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित किया

दिल्ली के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका में 'यशोभूमि' कहे जाने वाले इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) के पहले चरण को राष्ट्र को समर्पित किया.


 


calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

शिल्पकारों से विस्तार में की बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यशोभूमि सेंटर पहुंचकर यहां पर सबसे पहले जूते-चप्पल बनाने वाले कारीगरों का हालचाल लिया. इसके बाद पीएम ने मिट्टी की शिल्पकारी करने वाले कुम्हारों से खास मुलाकात की। उनसे उनकी कला के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश की. 


calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

फुटवियर कारीगरों से खास मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी दिल्ली में फुटवियर उद्योग से जुड़े कारीगरों और शिल्पकारों से मिले. अब वे कुछ ही पल में द्वारका में यशोभूमि नाम  से इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) को राष्ट्र के नाम समर्पित करने वाले हैं. 


calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

पीएम ने मेट्रो कर्मचारियों से मुलाकात की

इस दौरान पीएम मोदी ने द्वारका सेक्टर 21 से नए मेट्रो स्टेशन 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' तक सफर ​तय किया. एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का उद्घाटन करने के बाद दिल्ली मेट्रो कर्मियों संग उन्होंने बातचीत की। इस दौरान उन्होंने मजदूरों और कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया. 


calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

मेट्रो से द्वारका सेक्टर 25 स्थित यशोभूमि का किया सफर

पीएम मोदी धौलाकुआं से मेट्रो में सवार होकर द्वारक सेक्टर 25 जा  रहे हैं. यहां पर वह यशोभूमि का उद्घाटन करने वाले हैं. इस बीच मेट्रो में यात्रियों से बातचीत करते हुए न​जर आए। मेट्रो में पीएम के साथ लोगों ने जमकर ली सेल्फी.