logo-image

G20 Summit: दिल्ली में 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज समेत संस्थान, देखें पूरी लिस्ट

G20 Summit: दिल्ली में 8 से 10 सितंबर के बीच जी20 देशों की बैठक होने जा रही है. इस दौरान राजधानी में सभी स्कूल-कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे. इसके अलावा भी कई और प्रतिबंद लगाए गए हैं.

Updated on: 24 Aug 2023, 01:51 PM

highlights

  • दिल्ली में 8-10 सितंबर के बीच G20 समिट
  • बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज और सभी दफ्तर
  • इन चीजों पर भी रहेगी पाबंदी

New Delhi:

G20 Summit: अगले महीने दिल्ली में G20 समिट होने जा रही है. ये समिट 8-10 सितंबर के बीच चलेगी. इस समिट में शामिल होने के लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिन समेत कई बड़े नेता दिल्ली पहुंचेंगे. इस दौरान दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे. जी-20 समिट के दौरान राजधानी के सभी सरकारी स्‍कूल, कॉलेजों और दफ्तरों बंद रहेंगे. इसके साथ ही दिल्ली के कई इलाकों में बाजार भी बंद रहेंगे. यही नहीं इस दौरान ट्रैफिक पर भी कई पाबंदियां रहेंगी. ऐसे में दुकानदारों या प्राइवेट नौकरी वाले हों या फिर रेहड़ी-पटरी वाले सभी परेशान हैं कि जी-20 के वक्त क्या बंद रहेगा और क्या खुलेगा.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3 Updates: चांद पर भारत की मौजूदगी का सबूत, रोवर प्रज्ञान छोड़ रहा अशोक स्तंभ और ISRO के निशान

कहां-कहां रहेंगी पाबंदी

जी-20 समिट के दौरान सबसे ज्‍यादा पाबंदियां नई दिल्‍ली के इलाके में लगाई गई हैं. नई दिल्‍ली जिले के तहत आने वाले सभी बाजारों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है. इस दौरान किसी भी प्रकार की व्‍यवसायिक गतिविधि नहीं होगी. इसके साथ ही यहां ट्रैफिक मूवमेंट भी प्रभावित रहेगा. इस दौरान दिल्‍ली में स्‍कूल-कॉलेजों के अलावा सरकारी और प्राइवेट सभी दफ्तर बंद रहेंगे. यही नहीं 8 से लेकर 10 सितंबर तक दिल्ली में बैंक भी बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Himachal Rain: भारी बारिश से तबाही, कुल्लू में चंद सेकंड में ढह गए तीन मकान, सामने आया VIDEO

खुले रहेंगे ये संस्थान

जी-20 समिट के दौरान सभी प्रकार की आवश्यक सेवाओं से जुड़े कामकाज चालू रहेंगे. दूध, फल, सब्‍जी की सप्‍लाई भी होती रहेगी. इसके अलावा अस्‍पताल-कैमिस्‍ट की दुकान भी खुलेंगी. इसके अलावा मेट्रो सेवाएं भी चालू रहेंगी. हालांकि नई दिल्‍ली जिले के अंतर्गत आने वाले कुछ मेट्रो स्‍टेशनों को बंद रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें: IRCTC Tour Package: मां वैष्णो देवी के दर्शन करना हुआ आसान, IRCTC ने लॅान्च किया स्पेशल टूर पैकेज

ये ट्रैफिक रूट रहेंगे प्रभावित

दिल्‍ली पुलिस की तरफ कहा गया है कि जी20 बैठक के दौरान नई दिल्‍ली समेत एयरपोर्ट रूट पर ट्रैफिक प्रभावित रह सकता है. बैठक के दौरान सभी अतिथि नई दिल्‍ली स्थिति पांच सितारा होटलों में ठहरेंगे. जिसके लिए पुलिस अभी से सुरक्षा इंतजामों और ट्रैफिक की आवाजाही को लेकर मोक ड्रिल कर रही है. पुलिस के मुताबिक, नई दिल्‍ली और एयरपोर्ट रूट के अलावा अन्‍य किसी रूट पर ट्रैफिक बंद नहीं रहेगा. हालांकि इस दौरान राजधानी में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. इसके अलावा अंतरराज्यीय बस सेवा के तहत बाहर से आने वाली बसों के रूट्स में भी बदलाव किये जा सकते हैं. साथ ही बस और रेल सेवा चालू रहेगी. लेकिन जरूरत पड़ने पर इनके रूट में बदलाव किया जा सकता है.