logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण से राहत, दो महीने बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार

Delhi Air Pollution : देश की राजधानी दिल्ली में दीपावली के बाद अब जाकर दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण से राहत मिली है. दिल्ली एनसीआर में करीब दो महीने के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है.

Updated on: 14 Dec 2022, 11:06 AM

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution : देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में दीपावली के बाद अब जाकर दिल्लीवासियों को वायु प्रदूषण (Air Pollution) से राहत मिली है. दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में करीब दो महीने के बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिला है. यहां आज हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में पहुंच गई, जिससे सुबह से ही मौसम एकदम साफ नजर आ रहा है. लोगों को न तो आंखों में न जलन हो रही और न ही सांस लेने में कोई तकलीफ. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, बुधवार की सुबह को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 133 दर्ज हुआ है. 

यह भी पढ़ें : Digital Payment: भूलकर भी इस मैसेज को ना करें डिलीट! UPI से गलत पेमेंट पर घबराएं नहीं करें ऐसा

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम होने का मुख्य कारण मध्यम गति से हवा चलना और सामान्य से ज्यादा तापमान होना बताया जा रहा है, इसलिए राजधानी में मंगलवार को ही AIQ 300-400 से घटकर सीधे 200 के नीचे आ गया है. बताया जा रहा है कि हवा अगले तीन दिनों तक 8 से लेकर 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, इसलिए हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी यानी खराब श्रेणी में नीचले स्तर पर ही बनी रहेगी. 

यह भी पढ़ें : हिमाचल के पूर्व CM वीरभद्र सिंह के बेटे और पत्नी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट, जानें क्या है मामला

आपको बता दें कि हर साल वायु प्रदूषण की वजह से दिल्लीवासियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अक्सर देखने को मिलता है कि दिवाली के बाद से ही प्रदूषण पूरी राजधानी को अपनी चपेट में ले लेता है और ये सिलसिला कुछ महीने तक चलता रहता है. ऐसे में लोगों को मास्क पहनना पड़ता है. साथ ही आंखों से पानी और गले में खराश जैसी समस्याओं को भी झेलना पड़ता है.