logo-image

DMRC On Air Pollution: बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली मेट्रो का बड़ा कदम, GRAP-2 के चलते लगाएगी 40 एक्स्ट्रा राउंड

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए डीएमआरसी ने उठाया बड़ा कदम. जानें लोगों को क्या होगा फायदा.

Updated on: 25 Oct 2023, 11:36 AM

highlights

  • दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच डीएमआरसी का बड़ा कदम
  • डीएमआरसी ने 40 फेरे बढ़ाने का लिया फैसला
  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने लागू किया है Grap-2 चरण

New Delhi:

DMRC On Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर हवा की गुणवत्ता में गिरावट दर्ज की जा रही है. यानी वायु प्रदूषण की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ रही हैं. इस बीच दिल्ली मेट्रो ने बड़ा कदम उठाया है. दरअसल एयर क्वालिटी में सुधार लाने और प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने GRAP-2 यानी ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान का दूसरा चरण लागू कर दिया है. ऐसे में ग्रैप-2 के चलते अब दिल्ली मेट्रो अपने फेरों में इजाफा कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक डीएमआरसी ने 40 अतिरिक्त फेरे लगाने का फैसला लिया है. 

क्या है दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्थिति 
मौजूदा समय की बात की जाए तो राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति बहुत ज्यादा अच्छी नहीं है लेकिन बहुत ज्यादा खराब भी नहीं है. लेकिन आने वाली समस्याओं से बचने के लिए दिल्ली सरकार लगातार कदम उठा रही है. दिल्ली में अभी सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों को ही इजाजत दी जा रही है. इसके साथ ही निजी वाहनों का यूज कम करने को लेकर भी कदम उठाए जा रहे हैं. इसके तहत वाहनों के लिए पार्किंग शुल्क में इजाफा किया जा रहा है ताकि लोग प्राइवेट व्हीकल कम इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़ें - Delhi Air Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से कब मिलेगा छुटकारा? जहरीली हुई हवा

रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान
वायु प्रदूषण के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने ग्रैप का दूसरा चरण भी लागू कर दिया है. दिल्ली में रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ अभियान को भी गंभीरता से लागू किया जा रहा है. लोगों को आवाजाही में परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली मेट्रो को भी शामिल किया गया है. मेट्रो वीकडेज हर दिन 40 एक्स्ट्रा राउंड लगाएगी. 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से ट्वीट के जरिए भी ये जानकारी साझा की गई है. इसके साथ ही डीएमआरसी ने बताया कि साप्ताह के कामकाजी दिनों में सभी नेटवर्क पर 25 अक्टूबर से ही 40 फेरे बढ़ाए जा रहे हैं. 

रोज कितने फेरे लगते हैं?
DMRC की मानें तो आम दिनों में दिल्ली मेट्रो के कुल 4300 के आस-पास फेरे लगते हैं. बीते कुछ दिनों में इनमें इजाफा करने पर विचार चल रहा था. इसे अब लागू कर दिया गया है. बता दें कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता में पहले सुधार देखने को मिला है, लेकिन सरकार किसी भी स्तर पर कोई कोताही बरतने के मूड में नहीं है. दमघोंटू हवा से निजात दिलाने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है.