logo-image

Delhi: प्रदूषण से निपटने का दिल्ली सरकार का प्लान, राजधानी में इस दिन करवाई जाएगी कृत्रिम बारिश!

Delhi Air Pollution: वायु प्रदूषण से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार कई प्लान बना रही है. इसी बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी दी है कि राजधानी में 20-21 नवंबर को कृत्रिम बारिश करवाई जा सकती है.

Updated on: 08 Nov 2023, 07:44 PM

New Delhi:

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर को फिलहाल प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद कम है. क्योंकि दिवाली के बाद प्रदूषण में एक बार फिर से इजाफा हो सकता है. इस बीच केजरीवाल सरकार ने राजधानी में कृत्रिम बारिश (आर्टिफिशियल रेन) कराने की योजना बनाई है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसके लिए एक बैठक बुलाई. जिसमें कृत्रिम बारिश कराने को लेकर चर्चा की गई. इस बैठक के बाद राय ने कहा कि राजधानी दिल्ली में 20 और 21 नवंबर को कृत्रिम बारिश करवाई जा सकती है. दिल्ली सरकार पहली बार राजधानी में ऐसी बारिश करवाने का प्लान बना रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi Metro: दिवाली पर इतने बजे शुरू होंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जानिए क्या है आखिरी ट्रेन का समय?

गोपाल राय ने IIT कानपुर की टीम के साथ की मीटिंग

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार शाम आईआईटी कानपुर की टीम के साथ बैठक की. इसमें आईआईटी की टीम ने दिल्ली सरकार को पूरा प्लान सौंपा है. अब शुक्रवार को दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी देगी. जिसमें दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट से राजधानी में कृत्रिम बारिश कराने के लिए केंद्र सरकार का सहयोग दिलाने की भी गुजारिश करेगी. बता दें कि अभी भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है. दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी सवाल खड़े किए थे.

ये भी पढ़ें: दिल्ली प्रदूषण पर नासा ने जारी की सैटेलाइट इमेज, पंजाब से बंगाल की खाड़ी तक खराब हुई हवा

इस बैठक से पहले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. जिसमें उन्होंने बताया कि अब तक आईआईटी कानपुर की तरफ से कृत्रिम बारिश को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं मिला है. गोपाल राय ने आगे बताया था कि आईआईटी कानपुर के पास बारिश के दिनों में जिन इलाकों में बारिश नहीं होती है, वहां के लिए तो फार्मूला है लेकिन सर्दियों के मौसम में कृत्रिम बारिश के लिए फार्मूला तैयार नहीं है. बता दें कि इससे पहले दिल्ली सरकार ने आईआईटी कानपुर से सर्दियों के मौसम में प्रदूषण के दौरान कम बारिश को लेकर एक प्लान तैयार करें का अनुरोध किया था. इसी पर आईआईटी की टीम में पर्यावरण मंत्री राय के साथ बैठक में बातचीत की.

ये भी पढ़ें: कैश-फॉर-क्वेरी मामले में महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ी, CBI जांच के आदेश

500 के पास दिल्ली का एक्यूआई

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा में अभी भी जहर घुला हुआ है. जिसमें लोगों को सांस लेने में भी मुश्किल हो रही है. इस बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों में होने वाली सर्दियों की छुट्टियां पहले ही कर दी हैं. जिसके तहत 9 से 18 नवंबर तक के लिए राजधानी के स्कूलों को बंद कर दिया गया है. सरकार ने ये फैसला दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की वजह से ही लिया गया है. यही नहीं सरकार ने दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड कैब्स को भी दिल्ली में एंट्री नहीं देने का निर्णय लिया है. हालांकि, इन टैक्सियों पर कब से पाबंदी लागू की जाएगी ये साफ नहीं हुआ है. सूत्रों के मुताबिक, दूसरे राज्यों में रजिस्टर्ड कैब्स की दिल्ली में एंटी को 13 से 20 नवंबर के बीच तक बैन किया जा सकता है.