logo-image

लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकने के लिए ईडी भेज रही नोटिस- केजरीवाल

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि ईडी पर राजनीतिक षड़यंत्र के तहत नोटिस भेजने का आरोप लगाया. कथित दिल्ली आबकारी मामले की जांच पिछले दो साल से चल रही है. इन दो सालों में इनको कुछ भी नहीं मिला.

Updated on: 18 Jan 2024, 09:03 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ईडी के चौथे समन को गैरकानूनी और अमान्य करार दिया है.  गुरुवार को उन्होंने कहा कि भाजपा किसी भी तरह मुझे लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकना चाहती है. इसलिए वो ईडी से बार-बार मुझे नोटिस भेजवा रही है. कानून की नजर में ईडी की चारों नोटिस गैरकानूनी और अमान्य है. ईडी ने पहले भी जब ऐसे नॉन स्पेसिफिक जनरल नोटिस भेजे तो कोर्ट ने रद्द कर दिया था. उन्होंने कहा कि ईडी दो साल से जांच कर रही है, लेकिन अभी उसे तक कुछ नहीं मिला है.  गुरुवार को सीएम अरविंद केजरीवाल ने कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा कि ईडी ने मुझे चौथा नोटिस भेजा है. ईडी ने नोटिस में कहा है कि आप 18 या 19 जनवरी में से किसी भी तारीख को आ जाइए. ईडी की ओर से  भेजे गए चारों नोटिस कानून की नजर में गैरकानूनी हैं. मुख्यमंत्री ने कहा इस संबंध में मैं कई बार ईडी को लिखकर भेज चुका हूं, लेकिन ईडी इसका कोई जवाब नहीं दे रही है. 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि ईडी पर राजनीतिक षड़यंत्र के तहत नोटिस भेजने का आरोप लगाया. कथित दिल्ली आबकारी मामले की जांच पिछले दो साल से चल रही है. इन दो सालों में इनको कुछ भी नहीं मिला. कई कोर्ट भी इनसे कई बार सवाल पूछ चुकी हैं कि कितने पैसों की रिकवरी हुई, क्या कहीं कोई सोना, जमीन के कागजात मिले या कहीं पैसे की रिकवरी हुई. लेकिन इनको कहीं कुछ नहीं मिला है. लोगों को मार-मार कर झूठे बयान लिए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-गुजरात के बाद अब हरियाणा में सुंदरकांड का पाठ करवाएगी AAP

केजरीवाल ने भाजपा पर लगाया आरोप

सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर नोटिस भेजवाने का आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग चारों तरफ घूम-घूमकर कह रहे हैं कि अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार क्यों नहीं किया जा रहा है. भाजपा वालों को कैसे पता है कि ईडी मुझे गिरफ्तार करेगी. भाजपा मुझे गिरफ्तार करने की बात इसलिए कह रही है, क्योंकि भाजपा ही ईडी को चला रही है. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ही ईडी मुझे क्यों गिरफ्तार करेगी? क्योंकि भाजपा वाले नहीं चाहते हैं कि मैं लोकसभा चुनाव में प्रचार कर सकूं. कुल मिलाकर इस पूरी कवायद का यही मकसद है कि किसी भी तरह अरविंद केजरीवाल को लोकसभा चुनाव से पहले गिरफ्तार करके उसको चुनाव में प्रचार करने से रोकना है. 

उधर, आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता व दिल्ली कैबिनेट मंत्री आतिशी ने पार्टी मुख्यालय में प्रेसवार्ता कर कहा कि भाजपा पर गंभीर आरोप लगाया. उन्होंने आरोप लगाया कि  भगवा पार्टी अपने कामों के दम पर नहीं, बल्कि सीबीआई-ईडी का इस्तेमाल करते हुए चुनाव जीतना चाहती है और ईडी के समन की स्क्रिप्ट भाजपा के हेडक्वार्टर में तैयार की जाती है.

1 महीने में 4-4 नोटिस भेजने का मकसद क्या है- आतिशी

उन्होंने कहा कि आज भाजपा का एक ही मक़सद है कि किसी न किसी तरह से या तो विपक्ष के नेताओं को जेल में डाल दो या फिर ईडी-सीबीआई से डरा-धमकाकर उन्हें भाजपा में शामिल कर लो. पिछले 6 महीने का रिकॉर्ड दिखाता है कि भाजपा के इशारे पर एक के बाद एक सीबीआई-ईडी द्वारा विपक्ष के नेताओं को निशाना बनाया जा रहा है, आप नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जब ईडी से पहला समन आया था, तब हमने ये कहा था कि ये ईडी का नहीं बल्कि भाजपा का समन है और आज इस बात को भाजपा के एक प्रवक्ता गौरव भाटिया ने प्रेस-कांफ्रेंस कर साबित कर दिया. उन्होंने कहा कि ईडी अरविंद केजरीवाल को गिरफ़्तार करेगी, उन्हें जेल में डालेगी. मैं भाजपा और उसके प्रवक्ताओं से पूछना चाहती हूं कि जब ईडी अपने समन में ये नहीं लिखती है कि अरविंद केजरीवाल को गवाह के तौर पर बुला रहे हैं या आरोपी के तौर पर बुला रहे हैं. उन्होंने कहा कि 2 साल के बाद ऐसा क्या हो गया कि मात्र 1 महीने के भीतर ईडी को 4-4 समन भेजने पड़े. इसका सिर्फ़ एक कारण है कि लोकसभा चुनाव आ रहे हैं और भाजपा नहीं चाहती है कि अरविंद केजरीवाल लोकसभा के चुनावों में प्रचार करें.