logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi : CM अरविंद केजरीवाल का निर्देश- दिल्ली LG से सीधे आदेश लेना बंद करें अधिकारी

Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena) के बीच अक्सर खींचतान देखने को मिलती रहती है.

Updated on: 24 Feb 2023, 04:09 PM

highlights

  • मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल के बीच जारी विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा
  • ट्रांजेक्शन ऑफ बिजनेस रूल्स का सख्ती से पालन करें सचिव : दिल्ली मुख्यमंत्री
  • LG से मिलने वाले सीधे आदेश के संबंध में पहले संबंधित मंत्री को रिपोर्ट करें : CM

नई दिल्ली:

Delhi : देश की राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) और उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना (Lieutenant Governor Vinay Kumar Saxena) के बीच अक्सर खींचतान देखने को मिलती रहती है. इस बीच एलजी को लेकर सीएम अरविंद केरजीवाल ने अपने अफसरों को सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली के उपराज्यपाल से सीधे आदेश लेना अधिकारी बंद करें. इसे लेकर सभी मंत्रियों ने अपने-अपने विभाग के सचिवों से कहा कि ट्रांजेक्शन ऑफ बिजनेस रूल्स (TBR) का एकदम सख्ती से पालन करें. सचिवों को निर्देश है कि उपराज्यपाल से मिलने वाले किसी भी सीधे आदेश के संबंध में सबसे पहले संबंधित मंत्री को रिपोर्ट करें. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi:किसानों को मिला होली गिफ्ट, इस दिन खाते में क्रेडिट होंगे 2,000 रुपए

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उपराज्यपाल वीके सक्सेना सीधे सचिवों को भारतीय संविधान और SC के फैसले का उल्लंघन कर चुनी हुई सरकार को दरकिनार कर आदेश जारी कर रहे हैं. उपराज्यपाल के सीधे ऐसे असंवैधानिक आदेशों को लागू करना टीबीआर के नियम 57 का उल्लंघन होगा. अगर उनके द्वारा ऐसा कोई भी आदेश दिया जाता है तो ये सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों और संविधान का उल्लंघन है. सरकार की ओर से संविधान और SC के आदेशों को लागू कराने को गंभीरता से काम हो रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2023 : स्टोक्स ही बनेंगे धोनी की कमजोरी, ट्रॉफी का टूट सकता है सपना!

सीएम अरविंद केजरीवाल और एलजी वीके सक्सेना के बीच अक्सर ट्वीट वार होता रहता है. इससे पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने बुजुर्ग महिला की हत्या से संबंधित मीडिया रिपोर्ट को साझा करते हुए कहा था कि जब आपने कल कहा था कि दिल्ली की कानून व्यवस्था की स्थिति से आप संतुष्ट हैं तो लोग काफी दुखी हुए थे. उपराज्यपाल महोदय जी, शहर की कानून व्यवस्था की स्थिति का कुछ तो करें.