logo-image

Bihar News: पटना में बना अनोखा पंडाल, इंसानियत का एक बेहतरीन नमूना

पटना के आनंदपुरी इलाके में दुर्गा पूजा के पंडाल को अलग तरीके से बनाते हुए यहां के पूजा समिति के सदस्यों ने आर्मी को सलामी दी है.

Updated on: 24 Oct 2023, 11:58 AM

highlights

  • पटना में दुर्गा पूजा की धूम देखने को मिल रही
  • तरह-तरह की मूर्तियां बनाई गई
  •  पूजा समिति के सदस्यों ने आर्मी को सलामी दी 
  • सजावट करने का अनोखा तरीका
  • जरूरमंत बच्चों में बांट दिया जाएगा कपड़ा 

Patna:

बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ ही आज दुर्गा पूजा समाप्त हो जाएगा. आज भगवान राम रावण वध कर बुराई पर अच्छाई का परचम लहराएंगे तो वहीं बिहार की राजधानी पटना में दुर्गा पूजा की धूम खूब देखने को मिल रही है. तरह-तरह के पंडाल बनाए गए, तरह-तरह की मूर्तियां बनाई गई, लेकिन इस बीच पटना के आनंदपुरी इलाके में दुर्गा पूजा के पंडाल को अलग तरीके से बनाते हुए यहां के पूजा समिति के सदस्यों ने आर्मी को सलामी दी है. ये पंडाल अब लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना है. 

सजावट करने का अनोखा तरीका 

पूजा पंडाल में आर्मी के जवान जो सीमा पर तैनात रहते हैं उन्हें दर्शाया गया है. उसके तर्ज पर पूजा पंडाल का निमार्ण किया गया है. वहीं, सजावट के रूप में नए वस्त्र को सड़कों पर लटका कर सजावट करने का काम किया गया है. पूजा समिति के सदस्य ने बताया कि इस तरीके का थीम हम लोगों ने इसलिए सोचा ताकि दुर्गा पूजा के दौरान जो खर्च होता है. उस खर्च का हमें लाभ जीरो मिलता है. ऐसे में हम लोगों ने यह निर्णय लिया कि इस बार हम लोग आर्मी को समर्पित करते हुए पूजा पंडाल का निर्माण करेंगे. 

यह भी पढ़ें : Bihar News: स्वास्थ्य व्यवस्था का जरा देखिए हाल, पत्नी की जगह पति कर रहा था अस्पताल में ड्यूटी

जरूरमंत बच्चों में बांट दिया जाएगा कपड़ा 

उन्होंने कहा कि वहीं जो वस्त्र सजावट के रूप में पूजा पंडाल के बाहर लगाया गया है. वह वस्त्र को उन बच्चों को दिया जाएगा जो त्योहारों के दौरान नए कपड़े नहीं खरीद सकते हैं. इंसानियत का एक बेहतरीन नमूना रक्षा वाहिनी पूजा समिति, आनंदपुरी के द्वारा दर्शाया गया. आज माता के विसर्जन के तुरंत बाद यह सारे कपड़े उन बच्चों को दे दिया जाएगा जो असमर्थ है और त्योहारों के समय कपड़ा नहीं खरीद सकते हैं.